SCO Summit in Pakistan: (अशोक राज/नई दिल्ली) विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज (15 अक्टूबर) शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सम्मेलन में भाग लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचेंगे. यह भारत का कई सालों के बाद पाकिस्तान में पहला उच्च-स्तरीय दौरा होगा. जबकि, दोनों देशों के बीच संबंध कई सालों से तनावपूर्ण हैं और यह अब भी बरकरार है. एस. जयशंकर आज शाम इस्लामाबाद पहुंचने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा एससीओ (SCO) सदस्य देशों के प्रतिनिधियों के लिए आयोजित स्वागत भोज में शामिल हो सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत-पाकिस्तान के बीच नहीं होगी द्विपक्षीय वार्ता


भारत और पाकिस्तान दोनों पक्षों ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि एससीओ (SCO) के सरकार प्रमुखों की बैठक के दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) और उनके पाकिस्तानी समकक्ष इशाक डार (Ishaq Dar) के बीच कोई द्विपक्षीय वार्ता नहीं होगी.


सुषमा स्वराज के बाद जयशंकर जा रहे पाकिस्तान


यह लगभग 9 सालों में पहला मौका होगा, जब भारत का कोई विदेश मंत्री पाकिस्तान का दौरा करेगा. हालांकि, कश्मीर मुद्दे और सीमा-पार आतंकवाद के कारण दोनों देशों के संबंधों में अभी भी तनाव बना हुआ है. आखिरी बार दिसंबर 2015 में सुषमा स्वराज पाकिस्तान गई थीं, जब उन्होंने अफगानिस्तान पर एक सम्मेलन में भाग लिया था.


पाकिस्तान में 24 घंटे से भी कम समय रुकेंगे जयशंकर


सूत्रों के अनुसार, भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर (S. Jaishankar) पाकिस्तान में 24 घंटे से कम समय के लिए रुकेंगे. इस्लामाबाद पहुंचने के बाद एस. जयशंकर पाकिस्तानी पीएम शहबाज शरीफ की मेजबानी में एससीओ सदस्य देशों के लिए आयोजित स्वागत भोज में शामिल होंगे. पाकिस्तान 15 और 16 अक्टूबर को SCO सरकार प्रमुखों की परिषद की बैठक की मेजबानी कर रहा है.


भारत और पाकिस्तान के बीच तनावपूर्ण माहौल


पुलवामा आतंकी हमले और 2019 में बालाकोट सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत-पाकिस्तान संबंध गंभीर तनाव में आ गए थे. इसके बाद, अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से विशेष राज्य का दर्जा हटाने के भारत के फैसले ने रिश्तों को और खराब कर दिया. पाकिस्तान के तत्कालीन विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी मई 2023 में गोवा में SCO देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने भारत आए थे, जो 12 वर्षों में किसी पाकिस्तानी विदेश मंत्री की पहली भारत यात्रा थी.