PM मोदी 7 दिसंबर को करेंगे आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन, UPMRC ने शुरू की तैयारियां
Advertisement
trendingNow1798223

PM मोदी 7 दिसंबर को करेंगे आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन, UPMRC ने शुरू की तैयारियां

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 दिसंबर 2020 को आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Agra Metro Rail project) का शिलान्यास कर सकते हैं. 

PM मोदी 7 दिसंबर को करेंगे आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन, UPMRC ने शुरू की तैयारियां

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 7 दिसंबर 2020 को आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट (Agra Metro Rail project) का शिलान्यास करेंगे. आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट की वर्चुअल इनोग्रेशन सेरेमनी को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी अटेंड करेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री नई दिल्ली से ही वर्चुअल संवाद करेंगे. आगरा के जिला मजिस्ट्रेट प्रभु एन सिंह ने इस बारे में जानकारी दी है- 'प्रधानमंत्री 7 दिसंबर को मुख्यमंत्री और अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में मेट्रो परियोजना का उद्घाटन करेंगे.'

  1. ताज नगरी में जल्द शुरू होगा मेट्रो का निर्माण कार्य
  2. 7 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे मेट्रो प्रोजेक्ट का उद्घाटन
  3. 26 माह में पूरा होगा मेट्रो प्रोजक्ट के पहले कॉरिडोर का निर्माण 

273 करोड़ रुपए की लागत से होगा पहले फेज का निर्माण
पहले फेज में तीन मेट्रो स्टेशन - ताज ईस्ट गेट, बसई और फतेहाबाद रोड का निर्माण किया जाएगा. मेट्रो प्रोजेक्ट के टेंडरिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. यूपी मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UP Metro Rail Corporation Limited) ने शहर में निर्माण के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी है. मेट्रो निर्माण कार्य शुरू होने पहले फतेहाबाद रोड पर बैरिकेंडिंग की जारी रही है. पहले मेट्रो रेल स्टेशन की नींव फतेहाबाद रोड पर स्थित TDI मॉल के सामने रखी जाएगी. आगरा में 273 करोड़ रुपए की लागत से तीन एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन का निर्माण 26 माह के भीतर पूरा किया जाना है. मालूम हो कि आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के दो कॉरिडोर के लिए 28 फरवरी, 2019 को, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी थी. ये मेट्रो स्टेशन आगरा के प्रमुख पर्यटन स्थल और शहर के क्लस्टर क्षेत्रों को जोड़ेगी. 

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: आंदोलन के सातवें दिन Delhi-NCR में भीषण जाम, इन रास्तों से न गुजरें

मेट्रो के आने से ये होंगे फायदे
UPMRC के अनुसार, 8,379.62 करोड़ रुपए की लागत वाली आगरा मेट्रो रेल परियोजना से शहर के सार्वजनिक परिवहन कनेक्टिविटी को भी बढ़ावा मिलेगा. मेट्रो रेल के आने से सड़कों पर लोगों की भीड़ कम होगी और आवाजाही में भी आसानी होगी. इसके साथ ही समय, किराया, दुर्घटनाएं और प्रदूषण में भी कमी आएगी. साथ ही लोकल और बाहर से आए लोगों को आरामदायक यात्रा का भी अनुभव होगा.

ये भी पढ़ें-Farmers Protest: केजरीवाल का कैप्‍टन अमरिंदर से सवाल, पहले कानून का विरोध क्‍यों नहीं किया?

इन खास जगहों का दीदार कराएगी मेट्रो
यूनियन कैबिनेट द्वारा अप्रूव विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (Detailed project report) (DRP) के अनुसार, आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट में में दो कॉरिडोर होंगे, जो शहर के बीच से होकर गुजरेंगे. ये मेट्रो रेल ताजमहल, आगरा किला, एत्माद्दौला और सिकंदरा जैसे तमाम पर्यटन स्थलों का दीदार कराएगी. इनके अलावा शहर के प्रमुख सरकारी कार्यालयों, अस्पतालों और बाजार स्थानों पर भी मेट्रो की कनेक्टिविटी होगी. शहर में 29.4 किमी रेल कॉरिडो के साथ कुल 27 स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. 

 

Trending news