पश्चिमी हिमालय समेत North-West India में आएगा आंधी-तूफान, होगी बारिश
Advertisement

पश्चिमी हिमालय समेत North-West India में आएगा आंधी-तूफान, होगी बारिश

11 से 13 मई तक देश के पश्चिमी हिमालयीन हिस्‍से और उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है.

(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: देश के पश्चिमी हिमालय (Western Himalaya) क्षेत्र में 11 मई से 13 मई के बीच कई जगहों पर आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) ने कहा है कि इस दौरान उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश हो सकती है.

  1. 11 से 13 मई तक कुछ राज्‍यों में होगी बारिश 
  2. पश्चिमी हिमालय के बड़े हिस्‍से में बारिश की संभावना 
  3. उत्तर-पश्चिमी मैदानी इलाकों में भी हो सकती है बारिश 

पश्चिम विक्षोभ बना कारण 

नया पश्चिमी विक्षोभ (WD) उत्तर पश्चिमी भारत (North-West India) के पश्चिमी हिमालय क्षेत्र और मैदानी इलाकों को 11 मई से प्रभावित करेगा. इस विक्षोभ के अरब सागर से आने वाली निचले स्‍तर की हवाओं और नमी के कारण पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के बड़े हिस्‍से में बारिश होने की संभावना है. वहीं यह स्थिति उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्‍सों में भी बारिश कराएगी. इस दौरान 12 और 13 मई को हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्‍सों में भारी बारिश होने की संभावना है.

यह भी देखें: Supreme Court में सोमवार को ऑक्सीजन संकट के मुद्दे पर सुनवाई

पूर्वी भारत पर भी होगा असर 

दक्षिण से आने वाली निचले स्‍तर की हवाओं के पश्चिमी हवाओं के संपर्क में आने के कारण पूर्वोत्तर राज्यों और पश्चिम बंगाल में भी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही अगले 4-5 दिनों तक पूर्वी भारत के कुछ हिस्‍सों में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है. 

VIDEO

Trending news