close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन समिट में बोले पीएम मोदी, 'सिर्फ बात नहीं, काम करना होगा'

पीएम मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन समिट कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह गंभीर मुद्दा है. सिर्फ बात नहीं, काम करना होगा.

संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन समिट में बोले पीएम मोदी, 'सिर्फ बात नहीं, काम करना होगा'
पीएम मोदी ने कहा कि हमने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया है.

न्यूयॉर्क: संयुक्त राष्ट्र में जलवायु परिवर्तन समिट में पीएम मोदी ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन गंभीर मुद्दा है. सिर्फ बात नहीं, काम करना होगा. भारत ने पर्यावरण संरक्षण के लिए कई कदम उठाए हैं. सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया है.

पीएम मोदी ने कहा, "इस साल स्वतंत्रता दिवस पर हमने सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ अभियान चलाया. मुझे उम्मीद है कि इससे वैश्विक स्तर पर सिंगल यूज प्लास्टिक के खिलाफ जागरूकता आएगी."

पीएम मोदी ने कहा, "जलवायु परिवर्तन पूरी दुनिया के लिए गंभीर मुद्दा है. लालच नहीं जरूरत, ये हमारे मार्गदर्शक मूल्य हैं. हम यहां इस गंभीर मुद्दे पर बातें ही नहीं, बल्कि व्यवहारिक सोच के साथ आएं हैं. हमने मिशन जल जीवन शुरू किया है. प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण किया है."

पीएम मोदी ने यह भी कहा, "हमने हमने साढ़े 11 करोड़ परिवार को गैस कनेक्शन भी मुहैया कराए हैं. हमने जल संसाधन के विकास, जल संरक्षण और बारिश के पानी के संरक्षण के लिए जलजीवन मिशन भी शुरू किया है." 

 

पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "हम भारत में ट्रांसपॉर्ट सेक्टर में ई-मोबिलिटी पर जोर दे रहे हैं. भारत बायो-फ्यूल मिलाकर पेट्रोल-डीजल को विकसित करने पर काम कर रहा है. अतंराष्ट्रीय स्तर पर हमारे सोलर अलायंस से दुनियाभर के 80 देश जुड़ चुके हैं."

LIVE टीवी:

गौरतलब है कि इस समिट में दुनियाभर के 60 देश हिस्सा ले रहे हैं. यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस द्वारा आयोजित उच्च स्तरीय जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं.