Rapid Rail: गाजियाबाद से आगाज को तैयार रैपिड रेल, सीएम योगी के सामने इम्तेहान में हुई पास
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1911388

Rapid Rail: गाजियाबाद से आगाज को तैयार रैपिड रेल, सीएम योगी के सामने इम्तेहान में हुई पास

Rapid Rail kab chalegi: दिल्ली से मेरठ के बीच चलने वाली रैपिड रेल के सभी स्टेशनों पर फ्री पार्किंग की सुविधा मिलेगी. यह सुविधा 10 मिनट के लिए फ्री रहेगी. जानें कैसे मिलेगी यह सुविधा और क्या हैं इसकी शर्तें....

 

 

raipid rail free parking

Rapid Rail News: यूपी मे ंरैपिड रेल की तैयारियां अंतिम चरण में हैं और सीएम योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को साहिबाबाद रैपिडरेल यानी रैपिडएक्स (RapidX)  स्टेशन पर ट्रेन की रफ्तार का जायजा भी लिया. रैपिड रेल के साहिबाबाद से दुहाई तक पहले चरण का उद्घाटन 16 अक्टूबर को नवरात्रि के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों होगा. अंतिम चरण 2024 के अंत तक पूरा होगा, जब दिल्ली से मेरठ तक रैपिड रेल सेवा पूरी रफ्तार से चलेगी.  

17 किलोमीटर लंबे प्राथमिक खंड में कुल पांच स्टेशन, साहिबाबाद, गाजियाबाद, गुलधर, दुहाई और दुहाई डिपो हैं. साहिबाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए तीन प्रवेश-निकास द्वार बनाए हैं, जिनमें से एक प्रवेश द्वार को यूपीएसआरटीसी के साहिबाबाद बस अड्डे से जोड़ा गया है, दूसरा प्रवेश निकास द्वार सड़क के दूसरी ओर बनाया गया है और तीसरा प्रवेश-निकास द्वार साहिबाबाद औद्योगिक क्षेत्र साइट-4 की ओर बनाया गया है. खास बात यह है कि इस स्टेशन के तीनों प्रवेश निकास-द्वारों पर यात्रियों के लिए पार्किंग बनाई गई हैं. 

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ RRTC( आरआरटीएस) कॉरिडोर के प्राथमिक के सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए उनके वाहनो की पार्किंग बनाई गई हैं. यात्रियों के लिए यह सुविधा 10 मिनट के लिए फ्री होगी. जैसे ही 10 मिनट से अधिक समय होगा तो यात्रियों को पार्किंग का शुल्क देना होगा. NSRTC के द्वारा अपने यात्रियों के यह सुविधा दी जा रही है. 

एंट्री- एग्जिट पर पार्किंग
दिल्ली से मेरठ तक संचालित होने वाली रैपिड रेल के सभी स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए फ्री व्हीकल पार्किंग की सुविधा बनाई गई है.  ये पार्किंग स्टेशनों के प्रवेश/निकास द्वार के पास बनाए गए हैं ताकि यात्रियों को उनकी गाड़ी पार्क करने के लिए दूर ना जाना पड़े. इन स्टेशनों की पार्किंग में पर्याप्त संख्या में वाहन खड़े हो सकेंगे.  

रैपिड रेल के पहले चरण में यात्रियों के लिए ट्रेन संचालन आरंभ करने की तैयारी ज़ोर शोर से चल रही है. ट्रेन ऑपरेशन शुरू होने के साथ ही वाहनों की पार्किंग भी सक्रिय हो जाएंगी. इन पार्किंग में साइकिल, मोटर साइकिल-स्कूटर और चोपहिया (कार-एसयूवी) वाहनों के खड़ा करने की व्यवस्था होगी. इसी के मद्देनजर पार्किंग शुल्क भी अलग-अलग श्रेणी में निर्धारित किया गया है. 

NCRTC की पार्किंग की खास बात ये होगी की इन स्टेशनों पर पिक एंड ड्रॉप के लिए आने वाले वाहनों के लिए शुरुआती 10 मिनट तक की पार्किंग नि:शुल्क रहेगी और अगर इससे ज्यादा देर तक वाहन खड़ा किया जाता है तो पार्किंग शुल्क देना होगा. वैसे एनसीआरटीसी नीतिगत रूप से पब्लिक ट्रांसपोर्ट से आने-जाने वाले लोगो के पक्ष में है.  

ये खबर भी पढ़ें- दिवाली में ट्रेन की टेंशन छोड़ो, योगी सरकार ने लखीमपुर से लखनऊ तक उतारा AC-नॉन एसी बसों का बेड़ा

गाजियाबाद स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए स्टेशन के सामने ही एक बड़ी पार्किंग बनाई गई है.  गुलधर स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए दो प्रवेश निकास द्वार बनाए गए हैं और इन दोनों प्रवेश-निकास द्वारों के बाहर वाहन पार्किंग बनाई हैं. वहीं दुहाई स्टेशन पर यात्रियों की सुविधा के लिए चार प्रवेश-निकास द्वार बनाए गए हैं और चारों प्रवेश द्वार पर एक-एक पार्किंग बनाई गई है.  

एनसीआरटीसी की ये पार्किंग का मैनेजमेंट ऑपरेशन और मैंटेनेंस संभालने वाले कंपनी डीबी आरआरटीएस इंडिया द्वारा किया जाएगा.  एनसीआरटीसी ने भारत की प्रथम रीजनल रेल के पहले कॉरिडोर के ऑपरेशन और मेंटिनेन्स के कार्य के लिए डॉयचे बान इंडिया (डीबी  इंडिया) के साथ करार किया है. इसके अंतर्गत पूरे 82 किमी लंबे दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ आरआरटीएस कॉरिडोर के व्यापक ऑपरेशन और मेंटिनेन्स का कार्य डॉयचे बान इंडिया द्वारा 12 वर्ष की अवधि के लिए किया जाएगा. 

Watch: दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल के पहले चरण का सफर नवरात्र में हो रहा शुरू, जानें क्या होंगी खासियतें

Trending news