UP: हिंसक प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी, अब तक 1113 गिरफ्तार

उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा में अब तक 19 लोगों की मौत हुई है. वहीं 288 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं.

UP: हिंसक प्रदर्शन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई जारी, अब तक 1113 गिरफ्तार
सीएए के विरोध में भड़काऊ कंटेंट पोस्ट करने वालों पर भी कार्रवाई जारी है

लखनऊ: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद, अब यूपी पुलिस (Uttar Pradesh Police) उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई में जुटी हुई है. अब तक पुलिस ने प्रदेश भर में 327 एफआईआर दर्ज की हैं. साथ ही प्रदेश के अलग-अलग जिलों में बवाल काटने वाले 1113 बलवाइयों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 5558 पर निरोधात्मक कार्रवाई की गई है.

सरकार की ओर से जारी आकंड़ों के मुताबिक उत्तर प्रदेश में हुई हिंसा में अब तक 19 लोगों की मौत हुई है. वहीं 288 पुलिसकर्मी भी घायल हुए हैं. जिनमें से 61 पुलिसकर्मी गोली लगने से घायल हुए.

यूपी पुलिस ने हिंसा के दौरान 647 खोखे, 69 जिंदा कारतूस और 35 देसी तमंचे भी बरामद किए हैं. उधर, सोशल मीडिया पर सीएए के विरोध में भड़काऊ कंटेंट पोस्ट करने वालों पर भी कार्रवाई जारी है. यूपी पुलिस ने भड़काऊ पोस्ट करने वाले 124 लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 93 एफआईआर दर्ज की हैं. वहीं, 19409 सोशल मीडिया पोस्ट के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है.

साथ ही अब तक 9372 ट्विटर, 9856 फेसबुक अकाउंट्स को ब्लॉक कर दिया गया है. वहीं 181 यूट्यूब चैनल्स के खिलाफ भी कार्रवाई की गई है.

उधर, CM योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के आदेश पर जिला प्रशासन की ओर से उपद्रवियों को चिन्हित कर अब वसूली के लिए नोटिस भेजने की कार्रवाई भी शुरु हो गई है. अब तक अलग-अलग जिलों में सार्वजनिक और निजी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने वालों को चिह्नित कर 373 उपद्रवियों को नोटिस भेजा जा चुका है.

जिला प्रशासन की ओर से रामपुर, संभल समेत मुरादाबाद मंडल में 200, लखनऊ में 110, फिरोजाबाद में 29, गोरखपुर में 34 उपद्रवियों को संपत्ति वसूली का नोटिस भेजा जा चुका है.

बिजनौर में 20 दिसंबर को हिंसक प्रदर्शन के दौरान हुए नुकसान का आकलन करने के बाद जिला प्रशासन ने 43 लोगों को वसूली नोटिस भेजा है. तोड़फोड़ और संपत्तियों को क्षति पहुंचाने के आरोप में फिरोजाबाद में 29 लोगों को नोटिस भेजा गया है. उधर, संभल में 26 लोगों को नोटिस जारी हुआ है. रामपुर में 28 उपद्रवियों को नोटिस जारी हुआ है.