Ayodhya News: अयोध्या में झील के सामने बनेंगे शानदार इको रिजॉर्ट्स, मिट्टी और फूस से बने कॉटेज में होंगी कई सुविधाएं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1859452

Ayodhya News: अयोध्या में झील के सामने बनेंगे शानदार इको रिजॉर्ट्स, मिट्टी और फूस से बने कॉटेज में होंगी कई सुविधाएं

Ajodhya Pahar Village Eco Resort: अयोध्या में पर्यटन के लिए जो भी श्रद्धालु आएंगे उसके लिए झील के सामने इको रिजॉर्ट्स की व्यवस्था होगी. जिसे लेकर जल्ज ही काम शुरू कर दिया जाएगा. एक बड़े एरिया में इसे विकसित करने की तैयारी है.

Ajodhya Pahar Village Eco Resort

अयोध्या: अयोध्या न केवल धर्म आध्यात्म की महानगरी बनेगी बल्कि वो मनोरंजन के लिहाज से भी पर्यटन का बड़ा केंद्र होगी. राम मंदिर और उससे जुड़े धर्मस्थलों के अलावा यहां खूबसूरत समदा झील किनारे बेहतरीन रिजॉर्ट बनेंगे, जहां पर्यटकों को उत्तराखंड की वादियों जैसा अहसास होगा.

अयोध्या पहुंचने वाले श्रद्धालु जल्दी ही झील के सामने इको रिजॉर्ट्स में रह पाएंगे और यहां के नजारे का लुत्फ उठा पाएंगे. जिला मुख्यालय से करीब-करीब बीस किलोमीटर की दूरी पर स्थिति सोहावल तहसील के समदा झील के सामने रिजॉर्ट्स बनाया जा रहा है. यहा समदा झील 67 हेक्टेयर में फैला हुआ है. इस इको रिजॉर्ट्स को अयोध्या विकास प्राधिकरण द्वारा विकसित किया जा रहा है और इसका टेंडर प्रयागराज की एक कंपनी को दिया गया है. जल्द ही इसे लेकर काम भी शुरू कर दिया जाएगा. 45 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल वाले एरिया में यह रिजॉर्ट बनाया जाएगा जिसमें 100 कॉटेज बनाए जाएंगे. इस रिर्जाट में हर तरह की सुविधा दी जाएंगी. जिसमें सेहत के लिए प्राकृतिक चिकित्सा केंद्र को भी बनाया जाएगा. 

कॉटेज फूस से बनाया जाएगा
इस रिजॉर्ट की विशेष बात ये हैं कि इसकों पूरी तरह से इको फ्रेंडली बनाया जाएगा. पुराने समय के गांव के जैसे ही इसको मिट्टी, फूस और फसलों के अपशिष्ठ से तैयार किया जाएगा. मूल ढांचा का निर्माण लकड़ियों से किया जाएगा. आम पर्यटकों के लिए ऐसा माहौल बनाने की कोशिश की जाएगी कि जैसे लोग गांव के किसी बाग में पहुंच गए हैं. रेस्टोरेंट की रसोई और कुछ एरिया में ही कंक्रीट या अन्य किसी चीज का इस्तेमाल किया जाएगा.

विदेशी पक्षियों का नजारा
काटेज के सामने बनाए गए ऊंचे वॉच टावर पर यहां पर्यटन के लिए आए लोग बड़ी दूरबीनों से समदा झील में पहुंचने वाले विदेशी पंक्षियों का नजारा भी आंखों में भर सकेंग. विशेष मौसम में दुर्लभ प्रजातियों के पक्षी का यहां पर नजारा अद्भुत होता है. पक्षियों की आवाजाही में कोई परेशानी न हो इसके लिए कॉटेज के आसपास बहुत ही कम रोशनी रखी जाएगी.

और पढ़ें- UP Petrol Diesel Price: यूपी में पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, 7 सितंबर को मुख्य शहरों में ये हैं कीमतें

और पढ़ें- Prayagraj News: सपा के बाहुबली विधायक रमाकांत यादव को इलाहाबाद हाईकोर्ट से झटका, जहरीली शराब से मौत मामले में जमानत से इंकार  

Watch: मिनटों में बना दी कान्हा को टोकरी में ले जाते वासुदेव की मूर्ति, जन्माष्टमी पर दुनियाभर में वीडियो वायरल 

Trending news