5G Network के ट्रायल के रेडिएशन से हो रही हैं मौतें? ADG ने बताई इसकी सच्चाई

राज्य के गोरखपुर, फतेहपुर, सुल्तानपुर और सिद्धार्थनगर के कुछ गांव ऐसे हैं, जहां लोगों के मरने की अफवाह तेजी से फैली हुई है. वहां पर हर जगह लोगों से अपील कराई जा रही थी कि अगर आस-पास 5G टावर लगे हों तो उन्हें बंद कराएं और उखाड़कर फेंक दें. 

5G Network के ट्रायल के रेडिएशन से हो रही हैं मौतें? ADG ने बताई इसकी सच्चाई

लखनऊ: 5G Network को लेकर कई तरह की अफवाहें सुनने मिल रही थीं. इसी बीच एडीजी एलओ प्रशांत कुमार (Additional Director General of Police, Law and Order) ने सभी जिलों के कैप्टन और पुलिस कमिश्नर्स को निर्देश दिया गै की 5G Network Trial को लेकर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वाले को ढूंढा जाए और उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई हो. बता दें, ये अफवाहें सोशल मीडिया जैसे फेसबुक और व्हाट्सएप पर फैलाई जा रही हैं. 

कोरोना मरीज दो वक्त की रोटी के लिए नहीं होंगे परेशान, इस संस्था ने उठाया बीड़ा

यह है अफवाह
इसके अलावा, कुछ कॉल रिकॉर्डिंग्स भी हैं, जो वायरल हो रही हैं. रिकॉर्डिंग की जांच कर पता लगा कि बनारस के कुछ युवकों ने बिहार के युवक को फोन किया था और कहा था कि 5G टावर की टेस्टिंग के दौरान उसके रेडिएशन से लोगों की मौत हो रही है. पुलिस ने इस कॉल रिकॉर्डिंग को फर्जी और अफवाह बताया है. इसके बाद मुख्यालय ने ऐसी फर्जी बातें फैलाने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. 

बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए आगे भी नहीं खुलेंगे स्कूल, जानें क्या लिया गया फैसला

इन जगहों पर फैलाई जा रही है अफवाह
गौरतलब है कि राज्य के गोरखपुर, फतेहपुर, सुल्तानपुर और सिद्धार्थनगर के कुछ गांव ऐसे हैं, जहां लोगों के मरने की अफवाह तेजी से फैली हुई है. वहां पर हर जगह लोगों से अपील कराई जा रही थी कि अगर आस-पास 5G टावर लगे हों तो उन्हें बंद कराएं और उखाड़कर फेंक दें. 

कोरोना के बीच प्रयागराज से आई राहत की खबर! स्वस्थ हुए लोग, अस्पतालों में कई बेड खाली

इंटेलिजेंस सक्रिय करने के निर्देश
एडीजी एलो प्रशांत कुमार ने निर्देश जारी किया है कि लोकल इंटेलिजेंस यूनिट (LIU) और इंटेलिजेंस को एक्टिव कर दें और सोशल मीडिया पर नजर रखें. जिससे ऐसी भ्रामक बातों को रोका जा सके और अफवाह फैलाने वालों पर सख्त कार्रवाई की जा सके.

ज्यादातर लोग नहीं जानते कैलकुलेटर में m+, m-, mr और mc का मतलब, क्या आपको पता है?

इटली का हवाला देकर फैलाई गई अफवाह
दरअसल, बीते कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक ऑडियो वायरल हो रहा है. इस रिकॉर्डिंग में बताया गया है कि 5G नेटवर्क के ट्रायल के रेडिएशन से लोगों की मौत हो रही है. ऑडियो में कहा जा रहा है कि इटली में भी 5G की टेस्टिंग हुई थी और वहां अचानक मरने वालों का पोस्टमॉर्टम किया गया तो रेडिएशन से मौत की बात सामने आई. इस भ्रामक ऑडियो को सोशल मीडिया से हटा दिया गया है. वहीं इसके पीछे छुपे लोगों को ढूंढा जा रहा है.

WATCH LIVE TV