आगरा-कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के काम में आएगी तेजी, UP मेट्रो को मिले 3 नए निदेशक

कानपुर-आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए वित्तीय प्रबंधन में आ रही अड़चनों को लेकर यूपी और केंद्र सरकार के बीच करार होना है. 

आगरा-कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के काम में आएगी तेजी, UP मेट्रो को मिले 3 नए निदेशक
फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में आगरा-कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के काम को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए योगी सरकार हर सार्थक कदम उठी रही है. कानपुर-आगरा मेट्रो रेल को लेकर राज्य और केंद्र सरकार के बीच होने वाले करार से पहले उत्तर प्रदेश मेट्रो को 3 नए निदेशक मिल गए हैं. शील कुमार को उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन का निदेशक (वित्त) बनाया गया है. वहीं अरविंद सिंह को कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट का निदेशक बनाया गया है. जबकि अरविंद राय को आगरा-कानपुर मेट्रो प्रोजेक्ट के डायरेक्टर की जिम्मेदारी सौंपी गई है.

बता दें कि कानपुर-आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए वित्तीय प्रबंधन में आ रही अड़चनों को लेकर यूपी और केंद्र सरकार के बीच करार होना है. केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय के सचिव और प्रमुख सचिव आवास इस पर हस्ताक्षर करेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में बाई सर्कुलेशन प्रस्तावों को मंजूरी दी.

ये भी पढ़ें: अयोध्या में 5 अगस्त को ढाई घंटे रहेंगे PM मोदी, जानिए कितने बजे रखेंगे राम मंदिर की आधारशिला

केंद्र सरकार ने कानपुर और आगरा में मेट्रो रेल परियोजना शुरू करने के लिए पिछले साल 27 मई को ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट को मंजूरी दी थी. जिसके बाद कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना पर काम शुरू हुआ, लेकिन आगरा में अब तक शुरू नहीं हो पाया है. राज्य सरकार को केंद्र की शर्तों के मुताबिक कुछ जरूरी कामों के लिए वित्तीय व्यवस्था करनी है. इन्हीं सेवा-शर्तों को लेकर केंद्र और राज्य के बीच एमओयू साइन होना है. ऐसे में आवास विभाग ने एमओयू की सेवा-शर्तों संबंधी प्रारूप को कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा था, जिसे योगी सरकार ने पास कर दिया.

आगरा और कानपुर दोनों शहरों के लिए अलग-अलग एमओयू होगा. इसमें मेट्रो रेल परियोजना के लिए जमीन की व्यवस्था करना, लोन की प्रतिपूर्ति मेट्रो रेल कार्पोरेशन के न करने पर राज्य सरकार द्वारा किया जाना और अन्य दायित्वों की जिम्मेदारी राज्य सरकार द्वारा करने संबंधी समझौते पर हस्ताक्षर होगा.

WATCH LIVE TV: