एक गलत क्लिक और छात्र ने गंवा दी IIT-Bombay की सीट, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand797141

एक गलत क्लिक और छात्र ने गंवा दी IIT-Bombay की सीट, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

आगरा के सिद्धांत बत्रा ने खूब मेहनत करके JEE की परीक्षा में ऑल इंडिया 270वीं रैंक हासिल की थी. वह अनाथ है और दादी व चाचा के साथ रहता है. उसे 'अनाथ पेंशन' मिलती है. अच्छी रैंक के बाद उसने आईआईटी-बॉम्बे (IIT-Bombay) में अपनी पसंद के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बी.टेक कोर्स में जगह पक्की कर ली थी. 

एक गलत क्लिक और छात्र ने गंवा दी IIT-Bombay की सीट, सुप्रीम कोर्ट पहुंचा मामला

आगरा: आईआईटी में एडमिशन पाना इंजीनियरिंग छात्रों का सपना होता है. JEE की परीक्षा में अच्छे नंबर्स लाकर देश के अलग-अलग आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए छात्र कड़ी मेहनत करते हैं. लेकिन क्या हो कि अच्छी रैंकिंग आने के बाद आपकी एक गलती से आपकी पसंदीदा सीट मिस हो जाए. आगरा के एक छात्र के साथ ऐसा ही हुआ है. उसकी एक चूक से उसने IIT-Bombay की सीट गंवा दी. अब मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है.

एक चूक से निकल गई IIT-Bombay की सीट
आगरा के सिद्धांत बत्रा ने खूब मेहनत करके JEE की परीक्षा में ऑल इंडिया 270वीं रैंक हासिल की थी. वह अनाथ है और दादी व चाचा के साथ रहता है. उसे 'अनाथ पेंशन' मिलती है. अच्छी रैंक के बाद उसने आईआईटी-बॉम्बे (IIT-Bombay) में अपनी पसंद के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग बी.टेक कोर्स में जगह पक्की कर ली थी. लेकिन, यह सीट उसने अपनी एक गलती के चलते 15 दिन में ही गंवा दी. 18 अक्टूबर को पहले राउंड में उसने इस सीट को सेलेक्ट कर लिया था, लेकिन, रोल नंबर को अपडेट करने के दौरान उसने 'अगले राउंड में सीट वापसी' के लिंक पर गलती से क्लिक कर दिया. यहां क्लिक करने का मतलब ये था कि उसे इस सीट पर एडमिशन की जरूरत नहीं है.

NEET Exam 2021: एग्जाम क्रैक करना है तो करें ये 5 काम, मिल सकेंगे हाई स्कोर

10 नवंबर को नहीं आया दूसरी लिस्ट में नाम
10 नवंबर को अगली यानी दूसरी सूची आनी थी. लेकिन उसमें सिद्धांत का नाम नहीं था. अपनी इस गलती को उसने कोर्ट में चैलेंज किया. 19 नवंबर को बॉम्बे हाई कोर्ट में सिद्धांत ने याचिका लगाते हुए वैकेशन बेंच से कहा कि वे आईआईटी को निर्देश दें कि वे 2 दिनों के अंदर इस पर विचार करे. जब लेट रजिस्ट्रेशन के लिए महज दो दिन रह गए थे. ऐसे में आईआईटी बॉम्बे ने बत्रा की याचिका को खारिज कर दिया था.

आईआईटी ने दिया नियमों का हवाला
आईआईटी रजिस्ट्रार ने बताया कि इंस्टीट्यूट के पास वापसी के पत्र को खत्म करने का अधिकार नहीं है. ऑनलाइन प्रक्रिया होने के चलते वह ऐसा कुछ नहीं कर सकते. आईआईटी बॉम्बे ने अपने 'व्यापार के नियमों' का हवाला दिया और कहा कि उसके पास निकासी पत्र को रद्द करने का अधिकार नहीं है. आईआईटी ने बताया कि प्रवेश प्रक्रिया अकेले संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित की गई थी.

आज से हो रहे यह 5 बड़े बदलाव, दें ध्यान वरना हो सकता है नुकसान

सुप्रीम कोर्ट करेगा सुनवाई
आईआईटी-बॉम्बे ने कहा कि उसके पास खाली सीट नहीं थी और बत्रा अगले साल आवेदन कर सकते हैं. हालांकि, 18 वर्षीय, ने कथित तौर पर सुप्रीम कोर्ट को एक अतिरिक्त सीट जोड़ने के लिए याचिका लगाई. इस मामले में सुप्रीम कोर्ट मंगलवार को सुनवाई करने वाला है.

WATCH LIVE TV

Trending news