40 साल बाद BJP के चुनाव चिह्न पर सवाल क्यों? कोर्ट तक पहुंच गया मामला
Advertisement

40 साल बाद BJP के चुनाव चिह्न पर सवाल क्यों? कोर्ट तक पहुंच गया मामला

 6 अप्रैल 1980 को भारतीय जनता पार्टी के नाम से एक नये राजनीतिक दल की स्थापना की गई और अटल बिहारी वाजपेयी इसके पहले अध्यक्ष बने. जिसके बाद पार्टी का चुनाव चिह्न कमल बनाया गया. 

40 साल बाद BJP के चुनाव चिह्न पर सवाल क्यों? कोर्ट तक पहुंच गया मामला

प्रयागराज: भारतीय जनता पार्टी की पहचान अब उसका चुनाव चिह्न कमल है. पिछले 40 सालों से पार्टी इसी चुनाव चिह्न के साथ चुनाव में हिस्सा ले रही है. लेकिन अब  इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बीजेपी द्वारा राष्ट्रीय फूल कमल को चुनाव चिह्न के इस्तेमाल करने संबंधी एक याचिका पर सुनवाई करते हुए निर्वाचन आयोग से इस बात पर जवाब तलब किया है कि किसी राजनैतिक दल को राष्ट्रीय पुष्प कमल चुनाव निशान के तौर पर कैसे दिया गया?

12 जनवरी को होगी सुनवाई 
यह आदेश मुख्य न्यायाधीश गोविन्द माथुर तथा न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल की खंडपीठ ने चौरीचौरा, गोरखपुर के सपा नेता काली शंकर की जनहित याचिका पर दिया है. याचिका की सुनवाई 12 जनवरी को होगी. कोर्ट में यह मुद्दा भी उठा है कि राजनीति दलों द्वारा चुनाव चिन्ह का लोगो के रूप में प्रचार के लिए छूट देना निर्दलीय प्रत्याशी के साथ भेदभाव है.

यूपी में बिजली का बिल नहीं भरा तो लगेगा प्रीपेड मीटर, 'पहले पैसे दो, फिर बिजली लो'

याचिका में क्या?
याची का कहना है कि जनप्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 एवं चुनाव चिन्ह आदेश 1968 के अंतर्गत चुनाव आयोग को चुनाव लड़ने के लिए राष्ट्रीय राजनीतिक दल को चुनाव चिन्ह आवंटित करने का अधिकार है. चुनाव आयोग को मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट का उल्लंघन करने पर दल की मान्यता वापस लेने का भी अधिकार है. बीजेपी का चुनाव चिन्ह कमल राष्ट्रीय चिन्ह भी है.इसलिए उसे जब्त करने और दुरुपयोग करने पर रोक लगाई जाए. 

कोर्ट ने क्या कहा?
कोर्ट ने चुनाव चिह्न को चुनाव के दौरान इस्तेमाल किए जाने और उसे लोगो बनाए जाने के बिंदुओं को भी उठाया और कहा कि कई देशों में चुनाव चिन्ह नहीं है, किन्तु भारत मे चुनाव चिन्ह से चुनाव लड़ा जा रहा है. निर्वाचन आयोग के वकील ने इन बिंदुओं पर विचार के लिए वक्त मांगा है, जो वक्त कोर्ट की ओर से 12 जनवरी तक दिया गया है. 

2 साल में प्राइमरी स्कूलों का कायाकल्प कर कॉन्वेंट बना देगी योगी सरकार, होंगे ये बदलाव

40 साल से बीजेपी का चुनाव चिह्न है कमल 
स्वतंत्रता सेनानी श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की थी. जो आगे चलकर  बीजेपी पार्टी में तब्दील हो गई. पहले भारतीय जनसंघ का चुनाव चिन्ह 'दीपक' हुआ करता था. 1977 में इंदिरा गांधी ने आपातकाल खत्म करने की घोषणा की इसके साथ देश में फिर से आम चुनाव की प्रक्रिया भी शुरू हो गई. जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हो गया. उस समय 'दीपक' का चिन्ह बदलकर 'हलधर किसान' हो गया. फिर 6 अप्रैल 1980 को भारतीय जनता पार्टी के नाम से एक नये राजनीतिक दल की स्थापना की गई और अटल बिहारी वाजपेयी इसके पहले अध्यक्ष बने. जिसके बाद पार्टी का चुनाव चिह्न कमल बनाया गया. बीजेपी के संस्थापकों ने 'कमल' को चुनाव चिह्न इसलिए बनाया था क्योंकि इस चिह्न को पहले  भी ब्रिटिश शासन के खिलाफ इस्तेमाल किया गया था.

watch live tv

Trending news