Magh Mela 2023: माघ मेले के प्रमुख स्नानों के लिए चलेंगी मेला स्पेशल ट्रेन, स्नान पर्व को लेकर रेलवे ने कसी कमर
Advertisement

Magh Mela 2023: माघ मेले के प्रमुख स्नानों के लिए चलेंगी मेला स्पेशल ट्रेन, स्नान पर्व को लेकर रेलवे ने कसी कमर

Prayagraj Magh Mela 2023: भारतीय रेलवे (Indian Railways) मकर संक्राति (Makar Sakranti) और माघ मेला (Magh Mela) में जाने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिये मेला स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. 

फाइल फोटो.

मो.गुफरान/प्रयागराज: संगमनगरी में लगने वाले माघ मेले (Magh Mela 2023) की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. मेला क्षेत्र में साधु संतों का आवागमन भी शुरू हो चुका है. 6 जनवरी को पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2023) का पहला स्नान पर्व है. ऐसे में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के स्नान पर्व पर पहुंचने की उम्मीद जताई जा रही है. श्रद्धालुओं के आने-जाने में किसी तरीके की दिक्कत ना हो इसको लेकर रेलवे ने भी तैयारियां कर की हैं. North Central Railways (NCR) की तरफ से आधा दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाई जाएंगी. इसके साथ ही कुछ ट्रेनों में अलग से कोचे भी लगाए जाएंगे. 

रेलवे स्टेशनों पर खोले जाएंगे अतरिक्त टिकट काउंटर
एनसीआर के सीपीआरओ सुधांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि माघ मेले के प्रमुख स्नान पर्व को लेकर रेलवे ने भी अपनी तैयारियां की हैं. माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को देखते हुए प्रयागराज, संगम और प्रयाग घाट रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त टिकट काउंटर खोले जाएंगे. साथ ही टिकट चेकिंग के स्टाफ में भी बढ़ोतरी की जाएगी. इसके साथ ही रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा के लिहाज से भी चाक-चौबंद इंतजाम किए जाएंगे. जिसमें जीआरपी के जवानों की तैनाती की जाएगी. 

Weather Update: UP में ठंड का कहर रहेगा जारी, जानें अगले 4 दिन कैसा रहेगा मौसम...

श्रद्धालुओं की मदद को रेलवे स्टेशन पर तैनात रहेगा स्टाफ
सीपीआरओ ने बताया कि मेले में श्रद्धालुओं को आने-जाने में किसी तरीके की असुविधा न हो, इसके लिए रेलवे स्टेशन से लेकर उनके गंतव्य तक जाने के लिए सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं. रेलवे स्टेशन पर तैनात स्टाफ को प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें श्रद्धालुओं को आवागमन के दौरान किसी तरीके की अगर समस्या होती है तो उनकी वह मदद करेंगे. 

6 जनवरी से हो रही है माघ मेले की शुरुआत 
गौरतलब है कि माघ मेले की शुरुआत 6 जनवरी, पौष पूर्णिमा स्नान पर्व से हो रहा है. जो अगले महीने 18 फरवरी महाशिवरात्रि तक चलेगा. जिसमें प्रमुख स्नान पर्व पर मेले में अधिक भीड़ आने की उम्मीद जताई जा रही है. लिहाजा जिला प्रशासन के साथ-साथ रेलवे ने भी अपनी कमर कस ली है. 

Prayagaraj: नाबालिग के अश्लील वीडियो को चाइल्ड पोर्न ग्रुप में अपलोड कर करता था कमाई, आरोपी को जमानत देने से HC का इंकार

माघ मेला 2023 स्नान डेट (Magh Mela 2023 Snan Date)
6 जनवरी 2023 - पौष पूर्णिमा (पहला स्नान)
15 जनवरी 2023 - मकर संक्रांति (दूसरा स्नान)
21 जनवरी 2023 - मौनी अमावस्या (तीसरा स्नान)
26 जनवरी 2023 - वसंत पंचमी (चौथा स्नान)
05 फरवरी 2023 - माघ पूर्णिमा (पांचवा स्नान)
18 फरवरी 2023 - महाशिवरात्रि (छठा स्नान)

WATCH: अपनी फिल्मों से ज्यादा विवादों के लिए चर्चा में रहा ये बॉलीवुड कलाकार, रेप के भी लगे आरोप

Trending news