प्रयागराज में ​​​​भू माफिया की कारगुजारी, अवैध प्लाटिंग के लिए नदी पर कब्जा कर बना दिया पुल, केस दर्ज

देवघाट और नदी के दूसरे छोर पर स्थित लखनपुर गांव को जोड़ते हुए भूमाफिया ने खुद से पुल बनाकर दोनों तरफ लगभग 30 बीघा से अधिक जमीन कब्जा करके अवैध तरीके से प्लाटिंग कर दी है. 

प्रयागराज में ​​​​भू माफिया की कारगुजारी, अवैध प्लाटिंग के लिए नदी पर कब्जा कर बना दिया पुल, केस दर्ज

मो. गुरफान/प्रयागराज: सूबे की योगी सरकार ने भू माफियाओं के खिलाफ प्रदेशभर में सख्त कार्रवाई निर्देश दिए हैं और इसका असर भी प्रदेश भर में देखने को मिल रहा है. लेकिन संगम नगरी प्रयागराज में चौंकाने वाला मामला सामने आया है, दरअसल यहां पर भूमाफिया ने एक नदी के प्रवाह को रोक कर उस पर अस्थाई पुल बनाकर लगभग 30 बीघे से अधिक की सरकारी जमीन को कब्जा कर प्लाटिंग कर दी है.

यूपी में जिसे अपनी प्रॉपर्टी जब्त करवानी हो, वह गलत काम करे-सीएम योगी

मामला संज्ञान में आने के बाद अधिकारियों के निर्देश पर भू माफिया के खिलाफ धूमनगंज थाने में मुकदमा दर्ज कर लिया गया है. मौके पर कराए गए पुल के निर्माण को ध्वस्त करने के निर्देश भी दिए गए हैं. इतना ही नहीं संबंधित क्षेत्र में काम करने वाले पुलिसकर्मियों के साथ-साथ राजस्व विभाग के कर्मचारियों के खिलाफ भी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं.

यहां का है पूरा मामला
मामला प्रयागराज के धूमनगंज थाना क्षेत्र के देवघाट गांव के पास का है, गांव के सामने से ससुर खदेरी नदी का प्रवाह है, जो आगे जाकर यमुना नदी में मिल जाती है. लेकिन देवघाट और नदी के दूसरे छोर पर स्थित लखनपुर गांव को जोड़ते हुए भूमाफिया ने खुद से पुल बनाकर दोनों तरफ लगभग 30 बीघा से अधिक जमीन कब्जा करके अवैध तरीके से प्लाटिंग कर दी है. जिस जमीन को समतल करके प्लाटिंग की गई है उसमे कुछ नदी के प्रवाह को शामिल किया गया है, तो कुछ (बंजर सरकारी) जमीन भी शामिल है.

राजस्व विभाग के कर्मचारियों की तरफ से एफआईआर दर्ज
फिलहाल भू माफिया गुलबहार के खिलाफ धूमनगंज थाने में राजस्व विभाग के कर्मचारियों की तरफ से एफआईआर दर्ज कराई गई है. मौके पर कराए गए निर्माण कार्य को रुकवा दिया गया है. साथ ही पुल के निर्माण को जमींदोज करने की संस्तुति भी कर दी गई है.

हालांकि सबसे हैरानी की बात यह है कि सदर तहसील से लगभग 8 किलोमीटर दूर ससुर खदेरी नदी के प्रवाह को रोक कर भूमाफिया ने पुल का निर्माण करा दिया और उसके आसपास की जमीनों को समतल करके बेच दिया. इसकी भनक प्रशासनिक अमले को तब लगी जब मामला मीडिया में आया.

भूमाफिया गुलबहार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर की जा रही है कार्रवाई
 पुलिस महकमे के आला अधिकारियों के निर्देश पर भूमाफिया गुलबहार के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जा रही है. लेकिन बड़ा सवाल यह है कि जिन अधिकारियों की संबंधित क्षेत्र में ड्यूटी होती है उनकी आखिर इस पूरे मामले को लेकर जवाबदेही तय होगी या नहीं. फिलहाल पुलिस महकमे के आला अधिकारियों का कहना है कि जांच के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी. इसमें जिनकी भी संलिप्तता पाई जाती है चाहे वह पुलिस महकमे के हों या फिर राजस्व विभाग के सभी के खिलाफ जांच के बाद कठोर कार्रवाई की जाएगी.

देखिए दूल्हे की हरकत, मंडप में ही दुल्हन को करने लगा KISS, दंग रह गए लोग

WATCH LIVE TV