राजधानी लखनऊ की सड़कों पर उतरे ऑटो और टेम्पो, लेकिन इन नियमों का पालन जरूरी
Advertisement

राजधानी लखनऊ की सड़कों पर उतरे ऑटो और टेम्पो, लेकिन इन नियमों का पालन जरूरी

लखनऊ की सड़कों पर करीब ढाई महीने से नहीं दिखने वाले ऑटो रिक्शा और टेम्पो अब लौट आए हैं. बुधवार से ऑटो और टेम्पो के परिचालन पर सहमति बनी थी, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई थीं.

फाइल फोटो

लखनऊ: देश में Unlock 1.0 की शुरुआत के साथ ही कई रियायतें स्टेप बाय स्टेप दिखाई देने लगी हैं. इसी सिलसिले में लखनऊ की सड़कों पर करीब ढाई महीने से नहीं दिखने वाले ऑटो रिक्शा और टेम्पो अब लौट आए हैं. बुधवार को राजधानी लखनऊ (Lucknow) की सड़कों पर ऑटो और टेम्पो की कतारें दिखाई देने लगीं. हालांकि इसके साथ ही चालकों और सवारियों को कुछ नियमों का पालन भी करना होगा.

इन नियमों का पालन होगा जरूरी 
सरकार की ओर से अनलॉक 1 के लिए कुछ गाइडलाइंस दी गई थीं. जिस पर लखनऊ के जिलाधिकारी के निर्देश पर आरटीओ ऑफिस में बैठक हुई. बैठक में बुधवार से ऑटो और टेम्पो के परिचालन पर सहमति बनी थी, लेकिन इसके लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई थीं. ये शर्तें कुछ इस तरह हैं -

  • टेम्पो-ऑटो स्टैंड को रोज सैनिटाइजेशन करना 
  • सवारियों की संख्या सीमित रखना
  • ऑटो में ड्राइवर के समेत 3 और टेम्पो में 6 लोगों की सवारी 
  • सवारियों को मास्क लगाना 
  • यात्रियों को सैनिटाइज कराने के बाद ही वाहन में बिठाना 
  • जागरूकता संबंधी निर्देशों को वाहनों में चस्पा करना 

रोडवेज बसें और ई-रिक्शा का परिचालन जारी 
1 जून से ही UPSRTC की रोडवेज बसों और ई-रिक्शा का परिचालन जारी है. पहले दिन करीब 7 हजार 500 से ज्यादा रोडवेज की बसें सवारियां लेकर निकलीं. सड़कों पर कम ही संख्या में, लेकिन ई-रिक्शा भी दौड़े नजर आए. साथ ही ई-रिक्शा भी सड़कों पर दौड़ते नजर आ रहे हैं.

इसे भी पढ़िए : आगरा: राशन वितरण के दौरान आगरा सांसद से भिड़े PSP नेता, मारपीट तक पहुंच गई नौबत 

अंतरजनपदीय आवाजाही भी जारी 
प्रदेश में अब एक जिले से दूसरे जिलों में जाने के लिए पास की जरूरत भी नहीं है. उत्तर प्रदेश सरकार ने अनलॉक-1 के संबंध में दिशानिर्देश रविवार को जारी किए थे, जिसमें अंतरराज्यीय और अंतरजनपदीय आवागमन पर पाबंदी हटाई गई है. हालांकि, गाजियाबाद और नोएडा की दिल्ली से लगी सीमा सील रहेगी.

WATCH LIVE TV

Trending news