खूबसूरती और स्वच्छता की मिसाल बनेगी रामलला की नगरी, IIM इंदौर को मिला जिम्मा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand824063

खूबसूरती और स्वच्छता की मिसाल बनेगी रामलला की नगरी, IIM इंदौर को मिला जिम्मा

योगी सरकार के निर्देश पर रामचरित मानस की चौपाई की तर्ज पर अयोध्या नगर निगम स्वच्छता गीत तैयार करवा रहा है. इस गीत को लोक गायिका मालिनी अवस्थी स्वर देंगी. 

फाइल फोटो.

अयोध्या: राम नगरी को साफ सुथरा और पर्यटन हब बनाने के लिए तैयारी की जा रही है. नगर निगम अयोध्या ने आईआईएम इंदौर के साथ एमओयू साइन किया है. आईआईएम (IIM) इंदौर 6 महीने में राम नगरी की स्वच्छता का प्लान तैयार करेगा. इसमें शिक्षा, सूचना, संचार और अयोध्या की स्वच्छता का प्लान होगा.

अयोध्या नगर निगम के साथ काम करेगा आईआईएम इंदौर
नगर निगम का आईआईएम इंदौर से एमओयू (MOU) होने से अयोध्या के प्रमुख मंदिरों, नगर को स्वच्छ रखने के लिए सफाई संबंधी मौजूदा रणनीति में सुधार होगा. अयोध्या नगर निगम और आईआईएम इंदौर 3 वर्षों तक मिलकर कार्य करेंगे. अयोध्या के स्वच्छता संबंधी प्लान को तैयार करने में इंदौर के 5 अनुभवी प्रोफेसरों को शामिल किया गया है.

रामचरित मानस की चौपाई की तर्ज पर बनेगा नगर निगम का स्वच्छता गीत
योगी सरकार के निर्देश पर रामचरित मानस की चौपाई की तर्ज पर अयोध्या नगर निगम स्वच्छता गीत तैयार करवा रहा है. इस गीत को लोक गायिका मालिनी अवस्थी स्वर देंगी. इसके जरिए लोगों को स्वच्छता के संबंध में जागरूक किया जाएगा. इस स्वच्छता गीत को न सिर्फ अयोध्या बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश में घर घर तक पहुंचाने की है. समझौते के मुताबिक आईआईएम इंदौर अयोध्या में आध्यात्मिक और धार्मिक पर्यटन स्थली के रूप में स्वच्छता मानकों को बनाए रखने के लिए अपनी सेवाएं देगा. संस्थान का एक एक्सपर्ट पैनल अयोध्या नगर निगम के कर्मचारियों और अधिकारियों को स्वच्छता, सजावट और सुविधाओं का पाठ पढ़ाएगा. 

अयोध्या को बनाया जाएगा अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट हब
अयोध्या नगर निगम के नगर आयुक्त विशाल सिंह का कहना है कि अयोध्या को अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट हब के रूप में विकास करना चाहते हैं. इसके लिए आईआईएम इंदौर अयोध्या नगर निगम अयोध्या के साथ स्वच्छता को लेकर सहयोग करेगा. अयोध्या नगर निगम के कार्यबल को आईआईएम इंदौर ट्रेनिंग प्रदान करेगा. अयोध्या में राम मंदिर निर्माण हो रहा है जिसको देखते हुए विश्व भर के श्रद्धालु अयोध्या पहुंचेंगे ऐसे में आम श्रद्धालुओं को नगर निगम के द्वारा क्या-क्या सुविधाएं प्रदान की जा सकती है उसको लेकर खास फोकस होगा.

WATCH LIVE TV

Trending news