राम जन्मभूमि परिसर में दिखेंगे रामकथा के प्रसंग, लगाई जाएंगी रामायणकालीन आधारित मूर्तियां
Advertisement

राम जन्मभूमि परिसर में दिखेंगे रामकथा के प्रसंग, लगाई जाएंगी रामायणकालीन आधारित मूर्तियां

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय की देखरेख में मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है. इन मूर्तियों को असम के मूर्तिकार रंजीत मंडल, उनके पिता नारायण चंद्र मंडल व उनकी टीम निर्माण कर रही है. 

राम जन्मभूमि परिसर में दिखेंगे रामकथा के प्रसंग, लगाई जाएंगी रामायणकालीन आधारित मूर्तियां

मनमीत गुप्ता/अयोध्या: श्रीराम जन्मभूमि परिसर में भव्य राम मंदिर का निर्माण कार्य जारी है. इसके साथ ही रामलाल परिसर में अन्य कार्य भी चल रहे हैं. रामनगरी अयोध्या में बन रहे राम मंदिर में स्थापित होने वाली रामायणकालीन प्रसंगों पर आधारित मूर्तिया भी लगाई जाएंगी. रामकथा कुंज में बन रही मूर्तियों का निर्माण सीता हरण प्रसंग तक पूरा कर लिया गया है.

चम्पत राय की देखरेख में मूर्तियों का निर्माण
राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय की देखरेख में मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है. इन मूर्तियों को असम के मूर्तिकार रंजीत मंडल, उनके पिता नारायण चंद्र मंडल व उनकी टीम निर्माण कर रही है. राम जन्मभूमि मंदिर में लगने वाली मूर्तियों को निर्मित करने की प्लानिंग स्वर्गीय अशोक सिंघल ने की थी. उन्होंने ही मूर्तिकार रंजीत मंडल को अयोध्या रामकथा कुंज में स्थापित किया.

Tokyo Olympics 2020: बॉक्सर सतीश कुमार ने जीत से किया ओलिंपिक डेब्यू, मेडल से बस एक कदम दूर

स्वर्गीय अशोक सिंघल के कहने पर बनाई जाना  शुरू हुईं मूर्तियों 

रामकथा कुंज में रामायणकालीन मूर्तियों का निर्माण 2013 से चल रहा है.  मूर्तिकार रंजीत मंडल का कहना है कि रामायणकालीन प्रसंगों पर आधारित मूर्तियों को स्वर्गीय अशोक सिंघल के कहने पर बनाई जाना शुरू हुईं. आज ट्रस्ट के महामंत्री चम्पत राय की निगरानी में मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है. सीमेन्ट, लोहे की छड़, व स्टील की जाली से इन मूर्तियों का निर्माण किया जा रहा है.

 जन्म से लेकर सीताहरण तक के प्रसंगों की मूर्तियां बनकर तैयार
अब तक जन्म से लेकर सीताहरण तक के प्रसंगों की मूर्तियां बनकर तैयार है. अब इसमें रंग भरने का कार्य किया जाना है. वर्ष 2023 में भगवान राम अपने दिव्य भव्य मंदिर में विराजमान हो जाएंगे. इसी के साथ इन मूर्तियों को भी स्थापित किया जाएगा, जिसे रामभक्त श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. 

यूपी के पूर्व राज्यपाल राम नाईक ने प्रदेशवासियों को लिखा खुला पत्र, साझा की यादें

अयोध्या के संतों में इन मूर्तियों को लेकर उत्साह

अयोध्या के संतों में इन मूर्तियों को लेकर उत्साह है. रामलला मुख्य पुजारी आचार्य सतेंद्र दास का कहना है कि इन मूर्तियों को राम मंदिर में स्थापित होने से राम भक्त श्रद्धालु रामायण के प्रसंगों को मूर्ति के माध्यम से महसूस करेंगे.

‘स्पाइडरमैन’ ने महिला को लात-घूंसों से पीटा, वीडियो देख यूजर्स को आ रहा गुस्सा

WATCH LIVE TV

 

Trending news