17 जनवरी को अयोध्या में रामलला की शोभा यात्रा रद्द, इस बड़ी वजह के चलते लिया गया फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2050055

17 जनवरी को अयोध्या में रामलला की शोभा यात्रा रद्द, इस बड़ी वजह के चलते लिया गया फैसला

Ayodhya Ramlala Shobha Yatra: अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. 17 जनवरी को नगर में होने वाली शोभा यात्रा कैंसिल सुरक्षा कारणों से रद्द कर दी गई है. 

Ayodhya Ramlala Shobha Yatra

Ayodhya Ramlala Shobha Yatra: अयोध्या रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. 17 जनवरी को नगर में होने वाली शोभा यात्रा कैंसिल कर दी गई है. सुरक्षा कारणों के चलते यह निर्णय लिया गया है. पहले 17 जनवरी को रामपथ पर रामलला की शोभायात्रा निकलने का विचार किया गया था. नगर भ्रमण कर चल प्रतिमा को राम मंदिर में स्थापित करने का आयोजन था. शोभा यात्रा कैंसिल होने के चलते अब 17 जनवरी को रामलला परिसर भ्रमण कर मंदिर में विराजमान होंगे. 

श्री रामजन्मभूमि ट्रस्ट और मंदिर निर्माण समिति की बैठक संपन्न हो गई है. रामजन्मभूमि ट्रस्ट के सदस्य अनिल मिश्र ने जी मीडिया से बातचीत के दौरान बताया कि 12 जनवरी से 15 जनवरी के बीच ट्रायल होगा. 12 जनवरी तक काम पूरा हो जाएगा. मंदिर निर्माण स्थल पर भूतल का कार्य पूरा हो जाएगा. उन्होंने बताया कि मंदिर में लाइटिंग का कार्य पूरा हो गया है. फिलहाल घिसाई का काम जारी है. 

ध्वज दंड पहुंचा अयोध्या 
राम मंदिर के शिखर पर लगने वाला ध्वज दंड सोमवार यानी आज अहमदाबाद से चलकर अयोध्या पहुंच चुका है. इस ध्वज को गुजरात के श्री अंबिका इंजीनियरिंग वर्क्स द्वारा तैयार किया गया है. कंपनी के इंजीनियर विवेक कुमार ने बताया कि इसे पीतल की धातु से बनाया गया है. ध्वज दंड बनाने में दो वर्षों का समय लगा. इसकी लंबाई 44 फिट है. यह जमीन से 220 फीट ऊंचाई पर लहराएगा. 22 जनवरी को प्रधानमंत्री ध्वज दंड में धर्म ध्वजा लगाएंगे.  

यह था 17-22 जनवरी तक का प्रस्तावित कार्यक्रम 
पहले 17 जनवरी को रामलला की अचल मूर्ति की भव्य शोभा यात्रा निकालकर राम जन्म भूमि परिसर में स्थापित करने की योजना था. उसके बाद 18 जनवरी से पूजन ,अर्चन अनुष्ठान की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा कर अनुष्ठान की पूर्णाहुति होगी. 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में दिन 12:20 के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी. 12:30 बजे प्रधानमंत्री मोदी रामलला की पहली आरती उतारेंगे. 

हनुमानगढ़ी का लड्डू दुनियाभर में धूम मचाएगा, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामभक्तों को मिली बड़ी सौगात
रामलला प्राण प्रतिष्‍ठा के बीच दुनियाभर के पतंगबाज अयोध्‍या में दिखाएंगे हुनर, भव्‍य होगा इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल

 

Trending news