Ram Mandir: 22 जनवरी को किन राज्यों में छुट्टी और शराबबंदी, कहां होंगे राम मंदिर उद्घाटन से जुड़े भव्य समारोह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2063958

Ram Mandir: 22 जनवरी को किन राज्यों में छुट्टी और शराबबंदी, कहां होंगे राम मंदिर उद्घाटन से जुड़े भव्य समारोह

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी अयोध्या में रामलला गृभग्रह में 550 सालों के बाद विराजमान होने जा रहे हैं. सभी देशवासियों को इस दिन का बेसब्री से इंतजार है. देश भर में राम भक्तों के उत्साह को देखते हुए विभिन्न राज्यों में राज्य सरकार और राम भक्तों ने अलग-अलग तैयारियां की है. आइए जानते हैं कि किस राज्य में राम मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर क्या-क्या तैयारियां की जा रही हैं.

 

Governments Guidelines On Ram Mandir

Governments Guidelines On Ram Mandir: अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी पूरी हो चुकी है. 22 जनवरी को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी. दुनियाभर में मौजूद रामभक्त इस ऐतिहासिक क्षण का गवाह बनने के लिए पलकें बिछाकर इंतजार कर रहे हैं. देशभर के मंदिरों को इस दिन के लिए विशेष तैयारियां की जा रही है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक और अरुणाचल से लेकर अहमदाबाद तक, राम भक्तों के अंदर इस दिन को लेकर उत्साह है. 

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट के द्वारा देश में कुछ खास लोगों के लिए 22 जनवरी प्राण- प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए निमंत्रण दिया गया है, लेकिन देश भर में राम भक्तों के उत्साह को देखते हुए विभिन्न राज्यों में राज्य सरकार और राम भक्तों ने अलग-अलग तैयारियां की है. आइए जानते हैं कि किस राज्य में राम मंदिर के उद्घाटन के अवसर पर क्या-क्या तैयारियां की जा रही हैं. 

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश ने इस अवसर पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है. इस दिन सभी शिक्षण संस्थाएं और सरकारी कार्यालय समेत अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. इस संबंध में सरकार के द्वारा आदेश भी जारी कर दिया गया है. इसके अलावा सभी सरकारी इमारतों, स्कूल, कॉलेज को सजाया जाएगा. अयोध्या में 22 जनवरी को सरयू घाट पर दीपोत्सव और भव्य आतिशबाजी का आयोजन किया जाएगा. अयोध्या के हर घाट और मंदिरों में दीपोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. सीएम योगी के निर्देश पर परिवहन विभाग की सभी बसों में 22 जनवरी तक राम भजन बजेंगे. नोएडा, ग्रेटर नोएडा, अयोध्या सहित यूपी के कई जिलों में 22 जनवरी को 'ड्राई डे' घोषित कर दिया गया है. इन जनपदों में शराब की दुकानें बंद रहेंगी. 

ये खबर भी पढ़ें- According To Hindu Panchang: रामलला जैसा पुत्र पाने के लिए प्राण- प्रतिष्ठा से एक दिन पहले पढ़ें ये पौराणिक कथा, जानें सही पूजन विधि

मध्य प्रदेश
मोहन यादव सरकारन ने भी अपनी जनता से इस दिन दिवाली मनाने की बात कही है. सीएम मोहन यादव ने कुछ दिनों पहले कहा था,"मैं कहना चाहता हूं कि 22 जनवरी को जो जहां रहेंगे वो उस स्थान पर भगवान राम का स्मरण करते हुए दिवाली मनाएंगे. प्रदेश के सभी मंदिरों को सरकार पुष्पों से और रोशनी से सजाएगी. मध्य प्रदेश सरकार ने 22 जनवरी को ड्राइ डे की घोषणा की हैय. शराब, भांग की सभी दुकानें बंद रहेंगी. इसके अलावा एमपी के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा. 

गोवा
गोवा में भी रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह के लिए खूब तैयारियां की जा रही है. राज्य में इस दिन सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. राज्य के सभी स्कूल और सरकारी कार्यालयों को बंद रखने का आदेश दिया गया है. वहीं कर्नाटक सरकार ने 22 जनवरी को छुट्टी देने से किया इनकार है. 

ये खबर भी पढ़ें- Ram Mandir Bank Holiday: क्या 22 जनवरी राम मंदिर प्राण- प्रतिष्ठा के दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें कहां- कहां रहेगी छुट्टी

बिहार
रामलला की प्राण- प्रतिष्ठा की रौनक बिहार में दिखने वाला है. राज्य के करीब चार हजार और पटना के पांच हजार से अधिक मंदिरों में विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन किए जाएंगे. पटना में तकरीबन 201 मंदिरों में दीपोत्सव किया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से इस दिन छुट्टी के लिए मना कर दिया गया है. 

इन राज्यों में नहीं मिलेगी शराब
राजस्थान, छत्तीशगढ़, हरियाणा, गोवा, मध्यप्रदेश, गोवा और उत्तर प्रदेश सरकार ने शराब की दुकानों को बंद रखने का फैसला लिया है. इन सभी राज्यों ने इस दिन  'ड्राई डे'की घोषणा की है. 

Trending news