Historical Hindu Temples: पूरे देश को  22 जनवरी 2024 के उस ऐतिहासिक क्षण का इंतजार है जब करोड़ों लोगों के आराध्‍य प्रभु राम की मूर्ति गर्भगृह में विराजित होगी. हर जगह राममंदिर की चर्चा है. अयोध्‍या में अनगिनत लोगों की मेहनत, प्रयासों से बनकर तैयार हुए विशाल और भव्‍य मंदिर का उद्घाटन होगा. भारत के बाहर भी हिंदू धर्म में आस्था रखने वाले लोग हैं. भारत के अलावा और भी देशों में श्रीराम के साथ देवी-देवताओं के ऐतिहासिक हिंदू मंदिर हैं. विदेशों में बने मंदिरों में सिर्फ हिंदू समाज के लोग ही नहीं आते हैं बल्कि वो पर्यटक भी आते हैं जो भारतीय संस्कृति,स्थापत्य कला और इतिहास को समझना चाहते हैं या परिचित होते हैं. भारत में इस समय रामलला गुंजायमान हो रहा है. आज बात करते हैं विदेशों में बने मंदिरों के बारे में..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1-श्री स्वामीनारायण मंदिर (पाकिस्तान )
पाकिस्तान का श्री स्वामीनारायण मंदिर भी दुनिया के बेहद खास मंदिरों में से एक गिना जाता है. यह मंदिर कराची में स्थित है जो पाकिस्तान का एकमात्र स्वामीनारायण मंदिर भी है. ऐसा माना जाता है कि न केवल हिंदू बल्कि मुस्लिम धर्म के अनुयायी भी मंदिर जाते हैं. 


2-पशुपतिनाथ मंदिर (नेपाल)
नेपाल की राजधानी काठमांडू की बागमती नदी के तट पर स्थित विश्व विख्यात पशुपतिनाथ मंदिर है. यह मंदिर दुनिया से सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है. मंदिर के गर्भगृह में भगवान शिव की लगभग 1 मीटर ऊंची 4 मुंह वाली प्रतिमा भी स्थापित है. इस मंदिर परिसर को 1979 में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थलों की सूची में शामिल किया गया था.


Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के 3D मॉडल की बाजार में धूम, गरीब लड़कियों की मेहनत को मिल रहे ऊंचे दाम


3-ढाकेश्वरी मंदिर (बांग्लादेश)


ढाकेश्वरी राष्ट्रीय मंदिर बांग्लादेश के ढाका में स्थित एक हिंदू मंदिर है. यह बांग्लादेश का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर भी है. यह राज्य के स्वामित्व वाला मंदिर है और इसे बांग्लादेश के 'राष्ट्रीय मंदिर' होने का गौरव मिला हुआ है. 'ढाकेश्वरी' का अर्थ है 'ढाका की देवी'. 


4-अंकोरवाट मंदिर(कंबोडिया)
विदेशी धरती पर हिंदू देवी-देवताओं की सबसे भव्य, चर्चित और लोकप्रिय मंदिर की बात करें तो सबसे पहले कंबोडिया के अंकोर स्थित अंकोरवाट मंदिर का जिक्र आता है. यहां भगवान विष्णु का मंदिर है. कंबोडिया के अंकोरवाट में बने इस विशाल मंदिर का निर्माण 12वीं सदी में कराया गया था. तब कंबोडिया के खमेर राजा सूर्यवर्मन द्वितीय ने इसका निर्माण करवाया था. आज यह दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक स्मारकों में से एक माना जाता है और यह करीब 500 एकड़ में फैला हुआ है.


5-प्रंबनन मंदिर (इंडोनेशिया)
विदेश में हिंदू देवी-देवताओं के चर्चित मंदिरों में इंडोनेशिया के मध्य जावा स्थित प्रंबनन त्रिमूर्ति मंदिर भी गिना जाता है . ये यहां का सबसे विशाल हिंदू मंदिर है. मंदिर में मुख्य रूप से भगवान शिव, भगवान विष्णु और भगवान ब्रह्मा की पूजा की जाती है.  यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर में शामिल है. इस मंदिर का निर्माण 9वीं सदी में हुआ था. इंडोनेशिया के ही बाली द्वीप में तनह लोट मंदिर भी बेहद चर्चित मंदिरों में से एक है. यह मंदिर बाली द्वीप के हिंदुओं की आस्था का बड़ा केंद्र हैं, और यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है. यह मंदिर बाली में एक विशाल समुद्री चट्टान पर बना हुआ है. ऐसा माना जाता है कि इस मंदिर का निर्माण 16वीं में कराया गया. यह मंदिर अपनी खूबसूरती के कारण इंडोनेशिया के मुख्य आकर्षण में से एक माना जाता है.


अयोध्या में बनेगी भगवान राम की गगनचुंबी प्रतिमा, केवड़िया में सरदार पटेल की मूर्ति से भी ऊंची


6-बाटू गुफा मंदिर (मलेशिया)
मलेशिया के गोंबाक स्थित प्रसिद्ध बातू गुफा मंदिर है जो जमीन से करीब 100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. बाटू गुफाओं के मंदिर परिसर में तीन मुख्य गुफाएं और कुछ छोटी-छोटी दीवारें हैं.  इसे देखने के लिए, पर्यटकों को 272 डंडों वाली खड़ी सीढ़ियों चढ़ना होता है. यह जगह हिंदू मूर्तियों और चित्रों से भरे हैं. यह दुनिया में सबसे ऊंची भगवान मुरुगन की मूर्ति है.


7-महेश्वरनाथ मंदिर (मॉरिशस)
मॉरिशस का महेश्वरनाथ मंदिर विश्व में प्रसिद्ध है और इसे स्थानीय रूप से 'गैंड शिवाला ट्रायलेट' के रूप में जाना जाता है. मंदिर के प्रमुख देवता भगवान शिव हैं और उन्हीं के नाम पर मंदिर का नाम महेश्वरनाथ पड़ा. इस मंदिर की स्थापना 1888 में कलकत्ता से आए पंडित सजीबुनलाल रामसुंदर ने की थी. यह हिंदू मंदिर मॉरीशस के ट्रायोलेट शहर में स्थित है.


8- ऑस्ट्रेलिया का शिव-विष्णु मंदिर
ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में प्रसिद्ध शिव-विष्णु मंदिर विश्व विख्यात है. श्री शिव विष्णु हिंदू मंदिर विक्टोरिया के उपनगर में स्थित है और यह विक्टोरिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. मंदिर में भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. 


Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी के बाद रोज अयोध्या आएंगे करीब 1 लाख लोग, 1 सेकंड में 3 भक्त करेंगे रामलला के दर्शन


अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन के बाद यूपी में पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैलियां होंगी, मिशन 80 का पूरा प्लान तैयार