Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी के बाद रोज अयोध्या आएंगे करीब 1 लाख लोग, 1 सेकंड में 3 भक्त करेंगे रामलला के दर्शन
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2046137

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी के बाद रोज अयोध्या आएंगे करीब 1 लाख लोग, 1 सेकंड में 3 भक्त करेंगे रामलला के दर्शन

Ayodhya Ram Mandir: ऐसा अनुमान है कि 24 जनवरी को राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिए जाने के बाद हर दिन एक लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. शुरुआती दिनों में यह संख्या और भी ज्यादा हो सकती है.

Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी के बाद रोज अयोध्या आएंगे करीब 1 लाख लोग, 1 सेकंड में 3 भक्त करेंगे रामलला के दर्शन

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या में बने राम मंदिर का भव्य उद्घाटन 22 जनवरी, 2024 को होने जा रहा है. इस दिन मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम किया जाएगा. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के बाद काफी तादात में तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. इसके मद्देनजर केंद्र के कई विभाग शहर में यात्रियों की सुविधा के लिए राज्य मशीनरी के साथ लगातार संपर्क साधे हुए हैं. ऐसा अनुमान है कि 24 जनवरी को राम मंदिर को जनता के लिए खोल दिए जाने के बाद हर दिन एक लाख से ज्यादा तीर्थयात्रियों के आने की उम्मीद है. शुरुआती दिनों में यह संख्या और भी ज्यादा हो सकती है. शासन-प्रशासन इसके लिए पूरी तरह से मुस्तैद है. प्रशासन का  प्रयास है कि इससे पहले ही सभी व्यवस्थाएं दुरुस्त हो जाएं. केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी लगातार अयोध्या का दौरा कर रहे हैं.

Ayodhya Ram Mandir: राम मंदिर के 3D मॉडल की बाजार में धूम, गरीब लड़कियों की मेहनत को मिल रहे ऊंचे दाम

वरिष्ठ अधिकारियों का लगातार दौरा
ट्रस्ट के मुताबिक 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के बाद अयोध्या आने वाले राम भक्तों और पर्यटकों की संख्या काफी तेजी से बढ़ेगी. इसके लिए
इन दिनों अयोध्या में केंद्र के वरिष्ठ अधिकारी लगातार दौरा कर रहे हैं. कई लोग प्राण प्रतिष्ठा समारोह की निगरानी करने और तीर्थयात्रियों की संख्या को देखते हुए  वहां डेरा डाले हुए हैं. होटलों और धर्मशालाओं में लोगों की संख्या तादात से ज्यादा होने की उम्मीद है. 

अयोध्या-फैजाबाद में 100 से ज्यादा होटल
फैजाबाद और अयोध्या में सौ से ज्यादा होटल हैं, जिनमें लक्जरी, बजट, किफायती और गैर-मान्यता प्राप्त गेस्ट हाउस भी हैं. इसके अलावा धर्मशालाएं, होमस्टे और पेइंग गेस्ट शामिल हैं.इसके अलावा चार सरकारी गेस्ट हाउस में कुल 35 कमरे हैं. जिला प्रशासन के अधिकारियों के मुताबिक लगभग 50 छोटे गेस्ट हाउस निर्माणाधीन हैं और नवंबर तक ये तैयार हो जाएंगे. इसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार ने 500 से ज्यादा संपत्ति मालिकों को पेइंग गेस्ट प्रमाणपत्र भी जारी किए हैं.

टूर ऑपरेटरों और होटलों में व्यस्तता
श्रद्धालुओं की पूछताछ और बुकिंग में अचानक बढ़ोत्तरी के कारण टूर ऑपरेटरों और होटलों को भी काफी व्यस्तता का सामना करना पड़ रहा है. मीडिया  रिपोर्ट के मुताबिक, अयोध्या मंडल के आयुक्त गौरव दयाल ने हाल ही में शहर के होटल मालिकों के साथ एक बैठक की थी. 

हर सेकेंड तीन भक्तों को रामलला के दर्शन
राममंदिर को शुरुआती चरण में रोज 8 से 10 घंटे तक खोलने पर सहमति बन सकती है. भक्तों को 3 से 4 पंक्तियों में रामलला के दर्शन करने का मौका मिलेगा. यदि 10 घंटे के लिए मंदिर  खोला जाता है और भक्तों की संख्या लगभग एक लाख तक रहती है तो हर सेकेंड तीन भक्तों को रामलला के दर्शन करने का सौभाग्य मिलेगा.

अयोध्या राम मंदिर उद्घाटन के बाद यूपी में पीएम मोदी की ताबड़तोड़ रैलियां होंगी, मिशन 80 का पूरा प्लान तैयार

अयोध्या में बनेगी भगवान राम की गगनचुंबी प्रतिमा, केवड़िया में सरदार पटेल की मूर्ति से भी ऊंची

Trending news