Hotels in Ayodhya Near Ram Mandir: ऐसे करें अयोध्या जाने की ट्रिप प्लान, होटल बुकिंग के लिए योगी सरकार ने लॉन्च किया नया ऐप
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2061589

Hotels in Ayodhya Near Ram Mandir: ऐसे करें अयोध्या जाने की ट्रिप प्लान, होटल बुकिंग के लिए योगी सरकार ने लॉन्च किया नया ऐप

Hotels in Ayodhya Near Ram Mandir: रामलला के दर्शन के लिए किसी भी श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या आने वालों के सुविधा के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम होली अयोध्या ऐप है. 

Hotels in Ayodhya Near Ram Mandir: ऐसे करें अयोध्या जाने की ट्रिप प्लान, होटल बुकिंग के लिए योगी सरकार ने लॉन्च किया नया ऐप

Hotels in Ayodhya Near Ram Mandir: अयोध्या नगरी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. आने वाली 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित है. राम मंदिर के निर्माण के साथ पूरी अयोध्या का चहूमुखी विकास हुआ है. भगवान राम के दर्शनों के लिए पहुंचने वाले भक्तों के मन में एक सवाल जरूर आता होगा कि हम अयोध्या पहुंच तो जाएंगे पर वहां रुकेंगे कहा? होटल या धर्मशाला कहां है. किराया कितना लगेंगा. अब पहले की अपेक्षा अयोध्या पहुंचना आसान हो गया है. दूर- दराज के किसी भी इलाके से अयोध्या रेलवे, हवाई यात्रा या सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है. अयोध्या दर्शन के लिए श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की परेशानी न हो इसके लिए उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग और अयोध्या प्राधिकरण की ओर से एक एप लॉन्च किया गया है. यहां ठहरने से लेकर होटल का किराया, खाने- पीने के खर्च तक की पूरी जानकारी इस लेख में लिखी गई है. 

100-200 में मिल जाएगा धर्मशाला में कमरा
रामनगरी में आयोध्या में श्री जानकी महल ट्रस्ट, बिरला परिवार, श्रीराम लला मंदिर ट्रस्ट, श्री गहोई समाज, श्री बालाजी मंदिर ट्रस्ट द्वारा संचालित धर्मशाला हैं. इस धर्मशाला में सभी प्रकार के श्रद्धालुओ के लिए कमरें उपलब्ध है. यहां सिंगल रूम का किराया 100 रुपये और दो लोगों के लिए कमरे का किराया 150 से 200 रुपये में मिल जाएगा. इसके इलावा कुछ धर्मशालाएं ऐसी है जहां आप फ्री में भी रुक सकते है. इन धर्मशालाओं में साफ-सुथरे कमरे, स्नानघर और शौचालय की सुविधा उपलब्ध है.  
 
4-5 महीने पहले होटल हो गए थे फुल
दरअसल प्राण प्रतिष्ठा समारोह को देखते हुए अयोध्या के लगभग सभी बड़े होटलों की बुकिंग 4-5 महीनें पहले ही हो गई है.  वैसे तो जनवरी माह में इन होटलों का किराया पीक सीजन के कारण बढ़ गया है, लेकिन आप 500 से 2000 रुपये तक होटल में कमरा मिल सकता है. 
इसके अलावा अयोध्या में राम मंदिर के बन जाने से धार्मिक पर्यटन की संभावनाएं भी बढ़ गई है. बढ़ती संभावनाएं को देखते हुए ताज, मैरियट, जिंजर, जैसे दिग्गज होटल कंपनियां अयोध्या आ रही हैं.
 
ऐप से करें होटल बुकिंग

उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या आने वालों के सुविधा के लिए एक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप का नाम होली अयोध्या ऐप है. इस ऐप पर आप आसानी से जाकर अपने  लिए सस्ते में होटल रूम और होम स्टे बुक कर सकते हैं. अयोध्या में इस ऐप के जरिए होटल बुक करने के लिए आपको कोई पहचान पत्र की कॉपी देनी होगी. इसके साथ ही पेइंग गेस्ट योजना में एनरॉल करने के लिए ओनर को अपने कमरे की फोटो, वीडियो, अपना कैरेक्टर सर्टिफिकेट, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल कॉपी, आवेदन करने वाले मालिक की दो फोटो देनी होगी.

यह भी पढे़- रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में पल-पल क्या घटित होगा, चंपत राय ने बताया- अहम 40 मिनटों का पूरा प्लान

Trending news