Ayodhya Ram Mandir: रामलला के ननिहाल से अयोध्‍या पहुंची बासमती चावल की खेप, भंडारे से आएगी छत्‍तीसगढ़ी महक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2039281

Ayodhya Ram Mandir: रामलला के ननिहाल से अयोध्‍या पहुंची बासमती चावल की खेप, भंडारे से आएगी छत्‍तीसगढ़ी महक

Ayodhya Ram Mandir :  22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम में देशभर से करोड़ों रामभक्‍त अयोध्‍या आएंगे. ऐसे में प्राण प्रतिष्‍ठा के दौरान रामलला के ननिहाल छत्‍तीसगढ़ के 33 जिलों से करीब 3 हजार कुंतल बासमती चावल अयोध्‍या लाया गया है. 

Ayodhya Ram Mandir

Ayodhya Ram Mandir : अयोध्‍या में भव्‍य राम मंदिर उद्घाटन को लेकर अब कम ही समय बचा है. मंदिर प्रशासन तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है. इस बीच भगवान रामलला के ननिहाल से 8 ट्रकों से करीब 3 हजार कुंतल चावल की खेप अयोध्‍या पहुंच गई. भगवान रामलला के ननिहाल से आई चावल की इस खेप को रामसेवकपुरम में बने केंद्रीय भंडार गृह में रखा गया है. 

22 जनवरी को होनी है प्राण प्रतिष्‍ठा 
दरअसल, 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्‍ठा होनी है. प्राण प्रतिष्‍ठा कार्यक्रम में देशभर से करोड़ों रामभक्‍त अयोध्‍या आएंगे. ऐसे में प्राण प्रतिष्‍ठा के दौरान रामलला के ननिहाल छत्‍तीसगढ़ के 33 जिलों से करीब 3 हजार कुंतल बासमती चावल अयोध्‍या लाया गया है. इन्‍हीं चावल से बना प्रसाद रामभक्‍तों को वितरित किया जाएगा. 
 
केंद्रीय भंडार गृह में रखा गया चावल 

बीते दिन अयोध्या पहुंचे राइस मिल एसोसिएशन के अध्यक्ष योगेश अग्रवाल ने ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय से मुलाकात कर चावल भेंट करने का निवेदन किया था. भंडार गृह के प्रभारी दिवाकर ने बताया कि आज एक जनवरी को छत्तीसगढ़ से आठ ट्रकों में चावल अयोध्या पहुंचा है. इसे भंडार गृह में रखा गया है. प्राण प्रतिष्ठा के दौरान आने वाले राम भक्तों को भोजन, प्रसाद निशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा. इसकी तैयारी के संबंध में कई स्थानों से अनाज को एकत्रित किया जा रहा है. 

36 जगहों पर चलेगा भोजनालय 
बता दें कि रामलला के ससुराल यानी नेपाल के जनकपुर से वस्‍त, फल और मेवा भी लाया जा रहा है. प्राण प्रतिष्‍ठा के दौरान रामलला को इन्‍हीं मेवे से भोग लगाया जाएगा. भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर ट्रस्ट को अब तक मसाले, चीनी, चायपत्ती, देशी घी, तेल और खाद्य सामग्री की बड़ी खेप राम भक्तों ने समर्पित की गई है. प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर अयोध्या 36 जगहों पर भोजनालय चलाया जाएगा. राम मंदिर ट्रस्ट और विश्व हिंदू परिषद यहां आने वाले राम भक्तों को निशुल्क भोजन उपलब्ध कराएगा. 

Trending news