UP Politics: यूपी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने कर दी 50-50 की डिमांड, अखिलेश पर समझौते का बढ़ाया दबाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2413326

UP Politics: यूपी विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने कर दी 50-50 की डिमांड, अखिलेश पर समझौते का बढ़ाया दबाव

UP Assembly Byelection 2024: उत्तर प्रदेश में होने वाले 10 सीटों पर उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के सामने सीटों को लेकर अपना रुख साफ कर दिया है. कांग्रेस ने अखिलेश यादव के समक्ष बड़ी मांग रख दी है.

Congress Ajay Rai

अयोध्या: उत्तर प्रदेश में होने वाले 10 सीटों पर उपचुनाव को लेकर कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी के सामने सीटों को लेकर अपना रुख कड़ा कर दिया है.  कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने कहा है कि पार्टी 10 में 5 सीटें साझेदारी में सपा से मांगी हैं. कांग्रेस के इस दावे से दोनों राजनीतिक दलों के बीच गठबंधन को लेकर तकरार बढ़ सकती है. इससे पहले, मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में सीटों को लेकर साझेदारी और फिर यूपी में लोकसभा चुनाव को लेकर भी कांग्रेस ने बड़ी डिमांड सपा के सामने रखी थी और गठबंधन टूटते-टूटते बचा था. 

अप्रत्याशित जीत के बाद बढ़ी कांग्रेस की मांग 
एक तरफ तो लोकसभा में कांग्रेस ने जिस तरह से अप्रत्याशित जीत हासिल की हैं उसके बाद वो सपा से 5 सीटों की मांग कर रही है. वहीं दूसरी तरफ सपा भी यूपी से पहले हरियाणा और महाराष्ट्र में सीटों के बंटवारे का रास्ता कांग्रेस से साफ करवा लेना चाहती है. ध्यान देने वाली बात है कि लखनऊ मध्य से सपा विधायक रविदास मेहरोत्रा ने यहां तक कह दिया कि कांग्रेस राज्यों के विधानसभा चुनाव में हमें तवज्जो नहीं दे रही, ऐसे में इसी आधार पर यूपी उपचुनाव में बंटवारा किया जाएगा. ऐसे में समझा जा सकता है कि दोनों पार्टियों के बीच यूपी विधानसभा के उप चुनाव की सीटों के बंटवारे के लिए किस कदर बात खिंचती चली जा रही है. 

भाजपा पर साधा निशाना 
कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय बस्ती में आयोजित पार्टी के कार्यक्रम में जाते समय अयोध्या में रुके थे. जहां उन्होंने कहा कि सभी सीटों पर इंडिया गठबंधन के दल मिलकर चुनाव लड़ेंगे. दस की दसों सीटों पर इंडिया गठबंधन की जीत होगी. बीजेपी के दावे पर अजय राय ने कहा है कि भाजपा का दावा हवा हवाई है. लोकसभा चुनाव में भी भाजपा ने 80 की 80 सीटों पर दावा किया था उसका क्या हश्र हुआ, उसी तरह भाजपा के फैसला राष्ट्रीय नेतृत्व करेगा. जहां से बीजेपी ने साल 2022 में जीत दर्ज की थी कांग्रेस वही सीटें चाहती हैं. यूपी में जिन सीटों पर उपचुनाव होना है वो हैं- करहल, मिल्कीपुर, सीसामऊ, कुंदरकी, गाजियाबाद, फूलपुर, मझवां, कटेहरी, खैर और मीरापुर. 

और पढ़ें- UP politics: बुलडोजर एक्शन पर मायावती का रुख‌ नरम, अखिलेश और राहुल बरसे 

और पढ़ें- Mirzapur News: अपना दल ने UP की 2 सीटों पर ठोकी दावेदारी, 69 हजार भर्ती से लेकर बुलडोजर केस में अनुप्रिया पटेल के बागी तेवर 

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Political News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news