हर माह डेढ़ करोड़ वसूलती थी पुलिस, SP-ASP का ट्रांसफर और सीओ समेत 15 पुलिसवाले सस्पेंड
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2352690

हर माह डेढ़ करोड़ वसूलती थी पुलिस, SP-ASP का ट्रांसफर और सीओ समेत 15 पुलिसवाले सस्पेंड

Ballia News in Hindi: उत्तर प्रदेश और बिहार बॉर्डर पर बलिया में बालू और शराब की अवैध तस्करी और वसूली के रैकेट पर बुधवार रात बड़ी छापेमारी की गई. जिसमें दो को गिरफ्तार किया हैं.16 दलालों को भी दबोचा गया है. नरही थानाध्यक्ष समेत कोरंटाडीह पुलिस चौकी के सभी पुलिस कर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है.

ballia news

Balliya Latest News : उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलिया में शराब और बालू की तस्करी को लेकर गुरुवार को बड़ा कदम उठाया. सिपाहियों और दलालों की गिरफ्तारी के बाद देर शाम बलिया के एसपी और एएसपी का ट्रांसफर कर दिया गया. सीओ को निलंबित कर दिया गया.नरही थाना प्रभारी, सीओ और चौकी इंचार्ज की संपत्तियों की खुली विजिलेंस जांच का आदेश दिया गया है. इसे अवैध वसूली मामले में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जीरो टॉलरेंस नीति दिखाई पड़ रही है.

गुरुवार देर रात वाराणसी एडीजी और आजमगढ़ के डीआईजी ने सादी वर्दी में यूपी बिहार बॉर्डर पर छापेमारी कर इस पूरे रैकेट का भंडाफोड़ किया था. मौके से दो पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी के साथ 16 दलालों को गिरफ्तार किया गया था. जबकि तीन पुलिसकर्मी फरार हो गए थे. 

उत्तर प्रदेश और बिहार बॉर्डर पर बलिया में बालू और शराब की अवैध तस्करी और वसूली के रैकेट पर बुधवार रात बड़ी छापेमारी की गई. इस रैकेट में स्थानीय पुलिसकर्मियों के शामिल होने की सूचना के बाद खुद वाराणसी एडीजी और आजमगढ़ डीआईजी ने कमान संभाली और रेड डाली. मौके पर अफसरों को देख कई पुलिसकर्मी भाग निकले थे.

इस मामले में नरही थानाध्यक्ष,चौकी प्रभारी करंटाडीह, एक सब इंस्पेक्टर, तीन हेड कांस्टेबल, 10 कांस्टेबल सस्पेंड किए गए थे. डीजीपी प्रशांत कुमार के निर्देश पर बलिया में ये कार्रवाई हुई है. टी शर्ट जींस में पहुंचे एडीजी वाराणसी और डीआईजी आजमगढ़ की छापेमारी से यूपी बिहार बॉर्डर पर बालू और शराब की अवैध तस्करी का भंडाफोड़ हुआ था.छापेमारी में मौके से कांस्टेबल हरदयाल सिंह गिरफ्तार किया गया था.  हेड कांस्टेबल विष्णु यादव और कांस्टेबल दीपक मिश्रा फरार हो गया था. छापेमारी के दौरान सिपाही बलराम सिंह भागने में सफल रहा.

प्राइवेट व्यक्तियों को दलाल बनाकर पुलिस पूरा वसूली रैकेट चला रही थी. छापेमारी में कुल 16 दलाल रंगेहाथों दबोचे गए थे.यहां बक्सर से आने वाले ट्रकों से वसूली की जा रही थी. ट्रकों से प्रति ट्रक से 500 रुपए वसूले जा रहे थे. एक रात में ये गिरोह करीब 5 लाख की वसूली करता था. दलालों से 37360 रुपये,14 बाइक,25 मोबाइल बरामद किए गए हैं. नरही थानाध्यक्ष और चौकी प्रभारी करंटाडीह पर केस दर्ज किया गया था. थानाध्यक्ष,चौकी प्रभारी समेत 7 पुलिसकर्मियों पर FIR की गई है.

इस मामले की विवेचना एएसपी आजमगढ़ को दी गई है.दोषी पाए जाने पर थानाध्यक्ष नरही पन्नेलाल सस्पेंड किया गया है.चौकी प्रभारी करंटाडीह राजेश प्रभाकर को सस्पेंड किया गया है.करंटाडीह पुलिस चौकी के 8 पुलिसकर्मी सस्पेंड किए गए थे. इसके अलावा हेड कांस्टेबल चंद्रजीत यादव, औरंगजेब खान, कांस्टेबल परविंद यादव, सतीश गुप्ता,  पंकज यादव, ज्ञानचंद, धर्मवीर पटेल सस्पेंड किए गए थे. थाना नरही के नाइट अफसर सब इंस्पेक्टर मंगला प्रसाद और हेड कांस्टेबल विष्णु यादव, कांस्टेबल हरिदयाल सिंह सस्पेंड किए गए थे. दीपक मिश्रा, बलराम सिंह, उदयवीर, प्रशांत सिंह और ड्राइवर ओमप्रकाश को भी सस्पेंड किया गया था. वसूली में शामिल सिपाहियों के आवासों को सील किया गया था.

आपको बता दे कि बलिया में ADG वाराणसी जोन पीयूष मोर्डिया ने सिविल ड्रेस में छापेमारी की, जिसमें बक्सर की सीमा से 2 पुलिसकर्मियों समेत 16 लोगों को अवैध तरीके से वसूली करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था. एडीजी वाराणसी जोन ने DIG आजमगढ़, एसपी बलिया, एएसपी और सीओ नरही थाना के साथ मिलकर इस कार्रवाई को अंजाम दिया. सभी अधिकारी सादे कपड़ों में प्राइवेट वाहन से पहुंचे और रंगे हाथ आरोपियों को अवैध वसूली करते हुए पकड़ा.

क्या था पूरा मामला
एडीजी वाराणसी जोन पुलिस की टीम के साथ यूपी-बिहार की सीमा से लगे नरही थाना क्षेत्र के भरौली चौराहे पर पहुंचे और आज सुबह तीन बजे छापेमारी की. सर्च ऑपरेशन के दौरान कई आरोपियों पर कार्रवाई की गई है. शराब, पशु, तस्करी, लाल बालू समेत लगातार मिल रही कई शिकायतों के आधार पर दर्ज हुई. कार्रवाई के दौरान 50 से ज्यादा मोबाइल और कई बाइक और 37 हजार नगदी भी बरामद की है. इस दौरान एडीजी ने नरही थानाध्यक्ष का कमरा भी सील कर दिया गया था लेकिन अभी वो फरार है.  

वसूले करते पकड़ा रंगे हाथ
सर्च ऑपरेशन के दौरान पुलिसकर्मियों के बॉक्स भी खंगाले गए. एडीजी के छापेमारी के दौरान बलिया एसपी भी मौजूद थे. एडीजी ने दो पुलिसकर्मियों को बालू तस्करों से वसूली करते हुए रंगे हाथों पकड़ा था. 

500 रुपये वसूलते थे
डीआईजी आजमगढ़ ने बताया कि यूपी बिहार बॉर्डर पर मौजूद भरौली तिराहे पर पुलिसकर्मी प्रति वाहन से 500 रुपये वसूलते थे. वहीं एक रात में एक हज़ार वाहनों से वसूली किया करते थे.

ये भी पढ़े-  UP Politics: सीएम योगी से मिले संजय निषाद, यूपी में सियासी उथलपुथल के बीच लामबंदी भी तेज

Trending news