बेईमान अफसरों को किया ऑन द स्पॉट सस्पेंड, आईएएस नवनीत चहल को अब माफिया के गढ़ रहे जिले का मिला चार्ज
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2431129

बेईमान अफसरों को किया ऑन द स्पॉट सस्पेंड, आईएएस नवनीत चहल को अब माफिया के गढ़ रहे जिले का मिला चार्ज

IAS Navneet Singh Chahal: आईएएस नवनीत सिंह चहल की गिनती तेज तर्रार अफसरों में होती है. उनकी गिनती सीएम योगी के करीबी अफसरों में होती है.   

IAS Navneet Singh

IAS Navneet Singh Chahal: योगी सरकार ने बीते दिन 29 आईएएस अफसरों के तबादले कर दिए. इसमें 13 जिलों के कलेक्‍टर बदल दिए गए. सीएम योगी ने आईएएस अफसर नवनीत सिंह चहल को आजमगढ़ जिले की कमान सौंपी है. नवनीत सिंह चहल आजमगढ़ के नए जिलाधिकारी बनाए गए हैं. तो आइये जानते हैं कौन हैं आजमगढ़ के नए डीएम?. 

कौन हैं आईएएस नवनीत सिंह चहल? 
नवनीत सिंह चहल का जन्‍म 14 मई 1984 को हरियाणा के पानीपत में हुआ था. उनके पिता का सत्‍यपाल सिंह चहल नेशनल फर्टिलाइजर लिमिटेड इकाई में अफसर और माता परवीन चहल सरकार स्‍कूल में इतिहास की लेक्‍चचर थीं. 12वीं में टॉपर रहे नवनीत सिंह चहल ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. गुरुग्राम से एमबीए की पढ़ाई करने के बाद नवनीत सिंह ने पेरिस से फाइनेंस मैनेजमेंट की डिग्री ली. 

अमेरिका-न्‍यूयॉर्क में नौकरी की 
इसके बाद अमेरिका से चार्टर फाइनेंसियल एनालिस्‍ट की परीक्षा पास करने के बाद तीन साल तक न्‍यूयॉर्क में काम किया. हालांकि, ज्‍यादा दिन नौकरी में मन नहीं लगा. इसके बाद वह भारत आ गए और यूपीएससी की परीक्षा पास की. साल 2011 में यूपीएससी क्रैक कर वह आईएएस बने. उन्‍हें यूपी कैडर मिला. देहरादून से ट्रेनिंग लेने के बाद उन्‍हें पहली पोस्टिंग यूपी के बहराइच में मिली. 

इन जिलों में डीएम रहे 
स्वच्छता मिशन में उत्कृष्टता, स्वच्छ भारत मिशन में उल्लेखनीय काम करने के लिए नवनीत सिंह को सम्मान भी मिल चुका है. इससे पहले वह आगरा, अमरोहा और प्रयागराज के डीएम रह चुके हैं. नवनीत सिंह चहल झांसी में सीडीओ भी रहे. इस दौरान उन्होंने गांवों में सरकारी योजनाओं को तेजी से लागू करवाया और किसानों का रजिस्ट्रेशन करवा सरकार की योजनाओं से जोड़ा. 

काला चावल की खेती के लिए मिल चुका है सम्‍मान 
चंदौली में जिलाधिकारी रहते हुए 2018 में काला चावल की खेती का सफल प्रयोग करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी ने उन्‍हें सम्‍मानित भी किया. नवनीत सिंह की गिनती सीएम योगी के सबसे करीबी अफसरों में होती है. नवनीत सिंह चहल को काम में लापरवाही बर्दाश्‍त नहीं है. उनका एक वीडियो खूब वायरल हुआ था, जिसमें एक लेखपाल के रिश्‍वत लेने की शिकायत मिलने पर तत्‍काल प्रभाव से सस्‍पेंड कर दिया था. 

यह भी पढ़ें : कौन हैं प्रयागराज के नए डीएम IAS रविंद्र कुमार मंदार, 900 तालाब खुदवाए,‌ दिव्यांग बच्चों को दी नई जिंदगी

यह भी पढ़ें :  कौन हैं नोएडा के डीएम मनीष वर्मा, जिनके राहुल गांधी पर दिए बयान पर मचा बवाल, डिलीट करनी पड़ी पोस्ट

Trending news