Bajra Roti Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं बाजरे की रोटी, लाजवाब स्वाद के साथ बनेगी सेहत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1472997

Bajra Roti Benefits: सर्दियों में जरूर खाएं बाजरे की रोटी, लाजवाब स्वाद के साथ बनेगी सेहत

Bajra Roti Ke Fayde: सर्दियों में बाजरे की रोटी किसी वरदान से कम नहीं है. इसके रोजाना सेवन से आपको कब्ज समेत तमाम बीमारियों से निजात मिल सकती है. 

bajra roti ke fayde

Benefits of Millet: यूपी-उत्तराखंड समेत देश के कई हिस्सों में ठंड ने दस्तक दे दी है. सर्दी का मौसम आते ही घरों में बाजरे की रोटी (Bajre Ki roti) बनने लगती हैं. बाजरे की रोटी स्वाद के साथ-साथ सेहत भी बनाती है. दरअसल, बाजरे में प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, फास्फोरस, फाइबर और आयरन जैसे पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते हैं. बाजरे के फायदों के बारे में बात करें तो ये न सिर्फ पाचन क्रिया को ठीक रखता है, बल्कि कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है.

1. वजन घटाने में मददगार
अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में बाजरे की रोटी जरूर शामिल करें. बाजरा ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत है. इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिसकी वजह से आपको जल्दी भूख नहीं लगती. ऐसे में आप इधर-उधर की चीजों को खाने से बचेंगे, जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

यह भी पढ़ें- Skincare Tips: इस समय ठंडे पानी से धोया चेहरा तो नहीं पड़ेगी महंगी क्रीम की जरूरत, इन टिप्स से निखर जाएगी स्किन

2. कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में मददगार 
बाजरा कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. यह मैग्नीशियम और पोटैशियम का अच्छा स्त्रोत है. जिसकी वजह से यह ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मददगार है. डायबिटीज के मरीजों को इसके नियमित सेवन की सलाह दी जाती है.

3. कब्ज की समस्या होगी दूर 
बाजरे में फाइबर्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो पाचन क्रिया को ठीक रखने में मददगार साबित होते हैं. बाजरा खाने से कब्ज की समस्या नहीं होती है. 

4. जोड़ों की समस्या में लाभकारी
बाजरा में कैल्शियम भरपूर मात्रा में होता है. आप किसी भी कैल्शियम विकल्प की जगह इसका सेवन कर सकते हैं. सर्दी के दिनों में होने वाली जोड़ों की समस्या व ऑस्ट‍ियोपोरासिस में यह बेहद लाभकारी है.

यह भी पढ़ें- WATCH: घर पर बनाएं मेथी के लड्डू, सर्दियों में कमर और जोड़ों के दर्द से पाएं छुटकारा

5. ग्लूटन फ्री होने के चलते डाइजेशन होता है अच्छा
बाजरे में ग्लूटन नहीं पाया जाता है. ग्लूटन युक्त भोजन को पचाना काफी मुश्किल होता है, लेकिन बाजारा आसानी से पच जाता है. बाजरा खाने से कब्ज या पेट संबंधित अन्य समस्याएं नहीं होती हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि हम (Zee News) इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेते है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Watch Video: क्या हैं हार्ट अटैक और हार्ट ब्लॉकेज के लक्षण, जानें हार्ट अटैक से कैसे करें बचाव?

Trending news