बीजेपी MLA ने जौनपुर का नाम बदलने की मांग, भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर रखने के लिए लिखा पत्र
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand974946

बीजेपी MLA ने जौनपुर का नाम बदलने की मांग, भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर रखने के लिए लिखा पत्र

दिनेश चौधरी ने कहा कि पूर्व में जौनपुर का नाम जमदग्निपुरम था. 13वीं शताब्दी में मोहम्मद बिन तुगलक ने इस शहर का नाम अपने भाई जूना खान के नाम पर बदलकर जौनपुर रख दिया. 

बीजेपी MLA ने जौनपुर का नाम बदलने की मांग, भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर रखने के लिए लिखा पत्र

अजीत सिंह/जौनपुर: उत्तर प्रदेश के जौनपुर जिले के केराकत से भाजपा विधायक दिनेश चौधरी ने जौनपुर जिले का नाम बदलने की मांग की है. दिनेश चौधरी ने जौनपुर का नाम बदलकर जमदग्निपुरम करने की मांग की है. उत्तर प्रदेश में कई जिलों के नाम बदले जाने की कवायद चल रही है. ऐसे में केराकत विधायक दिनेश चौधरी ने मांग की है कि जौनपुर का नाम बदलकर परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर रख दिया जाए. 

CM योगी आदित्यनाथ को लिखा पत्र 
दिनेश चौधरी ने कहा कि पूर्व में जौनपुर का नाम जमदग्निपुरम था. 13वीं शताब्दी में मोहम्मद बिन तुगलक ने इस शहर का नाम अपने भाई जूना खान के नाम पर बदलकर जौनपुर रख दिया. उन्होंने कहा कि जौनपुर का नाम परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर जमदग्निपुरम रख दिया जाए. उन्होंने इस संबंध में अपर मुख्य सचिव और मुख्यमंत्री को पत्र भी लिखा है. 

कबीर खान के खिलाफ अयोध्या के संतों में नाराजगी, कहा- उनको मेंटल अस्पताल की है जरूरत 

जमदग्निपुरम करने की मांग 
पत्र में उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया है कि जौनपुर का भी नाम बदलकर जमदग्निपुरम रखा जाए. विपक्षी दलों पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा है कि सभी विपक्षी दल ब्राह्मणों को लेकर सियासत कर रहे हैं. लेकिन, ब्राह्मण शिरोमणि भगवान परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर सब चुप्पी साधे हुए हैं. उन्होंने कहा कि इसीलिए उन्होंने मांग कि है कि जौनपुर का भी नाम बदला जाए और इसे परशुराम के पिता ऋषि जमदग्नि के नाम पर वापस जमदग्निपुरम नाम दिया जाए.

मथुरा: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से पहले बड़ी ऑनलाइन डिमांड, विदेशों तक जा रहे लड्डू गोपाल

 

कौन थे जमदग्नि?
जमदग्नि एक परम तेजस्वी ऋषि थे, जो 'भृगुवंशी' ऋचीक के पुत्र थे. उनकी गिनती 'सप्तऋषियों' में होती है. इनकी पत्नी राजा प्रसेनजित की पुत्री रेणुका थीं, जो राजा प्रसेनजित की पुत्री थीं. जमदग्नि ने अपनी तपस्या और साधना द्वारा उच्च स्थान प्राप्त किया था, जिससे सभी उनका आदर सत्कार करते थे. उनके और रेणुका के पांच पुत्र थे- रुमणवान, सुषेण, वसु, विश्ववानस और परशुराम.

WATCH LIVE TV

Trending news