Budhwar Upay: आज के दिन गलती से भी ना करें ये काम! वरना हो जाएंगे कंगाल, जानें गणपति को खुश करने के उपाय
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1513600

Budhwar Upay: आज के दिन गलती से भी ना करें ये काम! वरना हो जाएंगे कंगाल, जानें गणपति को खुश करने के उपाय

Budhwar Ke Upay: भगवान गणेश जी को प्रसन्न करना चाहते हैं तो बुधवार के दिन कुछ उपाय करें. इससे आपको विघ्नहर्ता का आशीर्वाद मिलेगा. 

फाइल फोटो.

Budhwar Ke Totke: आज बुधवार है. हिंदू धर्म में यह दिन भगवान गणेश (Lord Ganesh) को समर्पित माना जाता है. इस दिन विघ्नहर्ता गणपति की पूजा-अर्चना की जाती है. गजानन को प्रसन्न करने के लिए लोग व्रत रखते हैं. माना जाता है कि अगर गणपति प्रसन्न हो जाएं, तो भक्त पर विशेष कृपा बरसाते हैं. उनकी हर मनोकामना पूरी करते हैं. बुधवार के दिन कुछ खास उपाय करने से आपको भगवान गणेश का आशीर्वाद मिल सकता है. ऐसे में आइये जानते हैं बुधवार को किए जाने वाले छोटे-बड़े उपाय.... 

गणपति को खुश करने के लिए करें ये उपाय-:
1. अगर आप अपने घर को दरिद्रता से मुक्त करना चाहते हैं, तो बुधवार के दिन भगवान गणेश की सफेद रंग की प्रतिमा घर में स्थापित करें. नियमानुसर प्रतिमा की पूजा-अर्चना करने से दरिद्ररता घर से दूर भाग जाएगी. 
2. गणेश जी की प्रतिमा पर गुड़ धनिया का प्रसाद चढ़ाएं. इससे आपके जीवन की समस्याएं कम हो जाएंगी.
3. पूजा के दौरान गणपति को शमी के पत्ते अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से बुद्धि तेज होती है. इसके साथ ही इससे तनाव और मानिसक कष्ट दूर होता है. 
4. अगर आपका बुध ग्रह कमजोर है, तो किसी जरूरतमंद व्यक्ति को हरी मूंग या फिर हरे रंग के वस्त्र का दान करें. इससे आपको लाभ मिलेगा. 
5. मान्यता है कि बुधवार के दिन हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. अगर आपका बुध कमजोर है, तो आप हमेशा अपने साथ हरे रंग का रुमाल या कोई कपड़ा रखें.  
6. अगर बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो बुधवार के दिन गणपति जी को 11 या 21 मूंग के लड्‌डू का भोग लगाएं. कहते हैं इससे एकाग्रता में बढ़ोत्तरी होती हैं. बच्चा मन लगाकर पढ़ाई करता है. 
7. आज के दिन गाय को हरा चारा खिलाएं. माना जाता है कि इससे घर की आर्थिक स्थिति मजबूत होती है. साथ ही देवी-देवताओं की कृपा बनी रहती है. 
8. बुधवार के दिन हरी मूंग की दाल दान करना चाहिए. इसके साथ ही पूरे परिवार को मूंग की दाल का सेवन करना भी लाभकारी माना जाता है. 

Rashifal 4 Jan 2023: मकर, कन्या जातकों के लिए दिन रहेगा कष्टभरा, इन राशियों पर बरसेगी गणेश जी की कृपा, पढ़ें भविष्यफल

 

आज के दिन भूल कर भी ना करें ये काम
बुधवार के दिन रुपयों-पैसों से जुड़ा कोई लेन-देन भी नहीं करना चाहिए. किसी को उधार देने या लेने से आर्थिक संकट का सामना करना पड़ सकता है. 
इस दिन पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा नहीं करनी चाहिए. बुधवार को पश्चिम दिशा की तरफ यात्रा करना अशुभ माना गया है. 
इस दिन काले रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए. इससे दांपत्य जीवन पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 
इस दिन किसी कन्या या स्त्री का अपमान नहीं करना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE UPUK इसकी पुष्टि नहीं करता है.

WATCH: गुरुत्वाकर्षण और गति का नियम देने वाले सर आइजक न्यूटन का आज ही के दिन हुआ था जन्म, जानें आज का इतिहास

Trending news