चीन को योगी सरकार ने दिया झटका, कनाडाई कंपनी को मिला कानपुर-आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का ठेका
Advertisement

चीन को योगी सरकार ने दिया झटका, कनाडाई कंपनी को मिला कानपुर-आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट का ठेका

बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बिड में सबसे कम बोली लगाई थी और यह ठेका उसे मिल गया .यह एक भारतीय कंसोर्टियम (कंपनियों का समूह) है. 

सांकेतिक तस्वीर.

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने चीन को झटका देते हुए कानपुर और आगरा मेट्रो का काम बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दे दिया है. चीन की कंपनी सीआरआरसी नैनजिंग पुजहेन लिमिटेड ने भी इस प्रोजेक्ट के लिए टेंडर भरा था. लेकिन उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने तकनीकी खामियों के चलते चीनी कंपनी को झटका दिया है.

बॉम्बार्डियर ट्रांसपोर्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने बिड में सबसे कम बोली लगाई थी और यह ठेका उसे मिल गया .यह एक भारतीय कंसोर्टियम (कंपनियों का समूह) है. यूपीएमआरसी के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने बताया कि रोलिंग स्टॉक्स और सिग्नलिंग सिस्टम के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मक बोलियां आमंत्रित की गई थीं.

उत्तर प्रदेश पुलिस फिर शुरू करेगी 'ऑपरेशन क्लीन', CM योगी ने डीजीपी को दिए निर्देश

इसके तहत 4 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा लिया और 18 फरवरी को निविदाएं यूपीएमआरसी को सौंपी थीं. वित्तीय बोली के लिए तीन कंपनियों को चुना गया और सबसे कम बोली लगाने वाली कंपनी में बॉम्बार्डियर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को 4 जुलाई को ठेका दे दिया गया.  बॉम्बार्डियर मूल रूप से कनाडा की कंपनी है.

कानपुर और आगरा दोनों ही मेट्रो परियोजनाओं के लिए कुल 67 ट्रेनों की सप्लाई होगी. इनमें से 39 ट्रेनें कानपुर और 28 ट्रेनें आगरा के लिए होंगी. प्रत्येक ट्रेन में 3 कार या कोच होंगे. एक ट्रेन की यात्री क्षमता लगभग 980 होगी. यानी प्रत्येक कोच में लगभग 315-350 यात्री सफर कर सकेंगे.

WATCH LIVE TV

Trending news