उत्तर प्रदेश में अब टिड्डियों के दल पर होगा योगी प्रहार, नियंत्रण के लिए बनाई ये रणनीति
Advertisement

उत्तर प्रदेश में अब टिड्डियों के दल पर होगा योगी प्रहार, नियंत्रण के लिए बनाई ये रणनीति

उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने टिड्डों के खात्मे के लिए टीमों का गठन किया है.

फाइल फोटो

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में टिड्डी दल के नियंत्रण के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने टिड्डों के खात्मे के लिए टीमों का गठन किया है. गठित टीमें टिड्डियों की गतिविधियों पर निगरानी रखकर जिलों को सुरक्षात्मक निर्देश जारी करेंगी.

आपदा अधिनियम के तहत धनराशि खर्च करने के निर्देश
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कृषि मंत्री के साथ बैठक में आपदा प्रबन्धन अधिनियम-2005 की व्यवस्था के अनुसार जिलाधिकारियों को धनराशि खर्च करने के निर्देश दिए. साथ ही टिड्डी दल के प्रकोप की सूचना ग्राम प्रधान, लेखपाल, कृषि विभाग के प्राविधिक सहायकों द्वारा कृषकों तक पहुंचाने के लिए भी आदेश जारी किए.

जनता के लिए जारी की एडवाइजरी
मुख्यमंत्री की ओर से कहा गया कि कृषि विभाग के जनपदीय अधिकारी लोकस्ट वार्निंग ऑर्गेनाइजेशन की तकनीकी टीम गठित करें और क्षेत्रीय निवासियों से लगातार समन्वय बनाये रखें. इसी के साथ आम जनता के लिए भी एडवाइजरी जारी की गई. जिसमें कहा गया कि टिड्डियों द्वारा आक्रमण करने की स्थिति में एक साथ इकट्ठा होकर ढोल, नगाड़े, टीन के डब्बे, थालियां आदि को बजाते हुए शोर मचाएं.

ये भी पढ़ें : झांसी में इस बार टिड्डी दल पर भारी पड़े गांव वाले, तीसरी बार आया था टिड्डियों का झुंड

इन क्षेत्रों में बरते खास सतर्कता
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टिड्डी दल पर नियंत्रण करने के लिए प्रदेश के सीमावर्ती जनपदों जैसे झांसी, ललितपुर, आगरा, मथुरा, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, हमीरपुर, महोबा, बांदा, चित्रकूट, जालौन, इटावा एवं कानपुर देहात आदि जनपदों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं.

आपको बता दें कि टिड्डी के प्रकोप से बचाव और सावधानियों से सम्बन्धित एक फोल्डर तैयार कर प्रदेश के सभी जनपदों के विभागीय अधिकारियों उपलब्ध करा दिया गया है, साथ ही इसे किसानों एवं जन सामान्य को भी उपलब्ध कराया गया है.

WATCH LIVE TV: 

Trending news