कोरोना के टीकाकरण में आपकी मदद करेगा ये App,जान लें रजिस्ट्रेशन का तरीका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand803933

कोरोना के टीकाकरण में आपकी मदद करेगा ये App,जान लें रजिस्ट्रेशन का तरीका

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि सरकार ने वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऐप्लिकेशन बनाया है जो टीकाकारण की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेगा.

कोरोना के टीकाकरण में आपकी मदद करेगा ये App,जान लें रजिस्ट्रेशन का तरीका

कोरोना वायरस की वैक्सीन का इंतजार दुनिया भर को है. दुनिया के कई देश वैक्सीन के अंतिम ट्रायल में पहुंच चुके हैं. भारत में उन्हीं देशों में से एक है. भारत में वैक्सीन स्टोर करने को लेकर भी युद्धस्तर पर तैयारियां चल रही हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जल्दी ही वैक्सिनेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी.  हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से वैक्सीन प्रक्रिया को लेकर अभी तक कोई तारीख या निर्देश सामने नहीं आया है. इसी बीच केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा है कि सरकार ने वैक्सीन के रजिस्ट्रेशन के लिए एक ऐप्लिकेशन बनाया है जो टीकाकारण की पूरी प्रक्रिया पर नजर रखेगा. इस ऐप का नाम Co-WIN है, जिसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकेगा.  

वैक्सीन से जुड़ी सारी जानकारी मिलेगी यहां 
स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि Co-WIN ऐप्लिकेशन के जरिये टीकाकरण की प्रक्रिया से लेकर प्रशासनिक क्रिया-कलापों, टीकाकरण कर्मियों और जिन्हें वैक्सीन दी जानी है, उनकी पूरी जानकारी रखी जाएगी. इसमें सेल्फ रजिस्ट्रेशन का भी विकल्प होगा. स्थानीय जनप्रतिनिधि भी इस ऐप्लिकेशन के लिए अपने समूह का रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. 

fallback
साभार: ट्विटर

यूपी में बिजली का बिल नहीं भरा तो लगेगा प्रीपेड मीटर, 'पहले पैसे दो, फिर बिजली लो'

तीन स्तर पर होगा टीकाकरण 
भारत में कोरोना टीकाकरण का काम तीन स्तर पर होगा.  पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों और दूसरे चरण में आपातकालीन सेवाओं से जुड़े लोगों को कोरोना वैक्सीन दी जाएगी. राज्य सरकारों को इन लोगों का डेटा इकट्ठा करने का जिम्मा मिला है. वहीं तीसरे चरण में उन लोगों को टीका लगेगा जो किसी गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं. सभी का रजिस्ट्रेशन इसी ऐप के जरिये होगा.

VIDEO: इस शख्स ने पंछियों की आजादी खरीदी, मिल रही है तारीफ

ऐप्लिकेशन में होंगे पांच मॉड्यूल 
स्वास्थ्य मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि Co-WIN ऐप्लिकेशन में पांच मॉड्यूल हैं- प्रशासनिक मॉड्यूल, रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल,  वैक्सीनेशन मॉड्यूल, लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल और  रिपोर्ट मॉड्यूल . प्रशासनिक मॉड्यूल में वैक्सिनेशन का सेशन निर्धारित होगा और टीका लगवाने वाले लोगों और प्रबंधकों को नोटिफिकेशन भेजा जाएगा. रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल में आप खुद वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे. कोई संस्था थोक में उन लोगों का रजिस्ट्रेशन कर सकती है, जिन्हें वैक्सीन की जरूरत है. लाभान्वित स्वीकृति मॉड्यूल में क्यूआर कोड आधारित एक टीकाकरण सर्टिफिकेट मिलेगा. 

watch live tv

Trending news