Noida News: नोएडा के नामी बैंक से 16 करोड़ की चोरी, 84 बार में निकाली खाताधारकों को गाढ़ी कमाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2336673

Noida News: नोएडा के नामी बैंक से 16 करोड़ की चोरी, 84 बार में निकाली खाताधारकों को गाढ़ी कमाई

Noida Nainital Bank: गौतमबुद्ध नगर में बड़ा अपराध सामने आया है, जहां एक नामी बैंक के खातों से 16 करोड़ से भीज्यादा की रकम निकाल ली गई है. पुलिस ने इस संबंध में केस दर्ज कर लिया है.

Noida Nainital Bank Cyber Crime

Cyber Crime: नोएडा के मशहूर नैनीताल बैंक से 16 करोड़ की साइबर चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है. साइबर हैकरों ने 84 बार में बैंकधारकों को गाढ़ी कमाई निकाल ली, लेकि महीने भर बाद बैंक को इसकी भनक लग पाई.

पुलिस का कहना है कि सेक्टर 62 स्थित नैनीताल बैंक के मैनेजर की ओर से एक शिकायत मिली है. इसमें कहा गया है कि 16 से 20 जून के बीच नैनीताल बैंक का सर्वर हैककर करीब 16-17 करोड़ रुपये निकाल लिए गए. सर्वर हैक करने के साथ बैंक मैनेजर का लॉगइन पासवर्ड भी चुरा लिया गया, जिससे ये बड़ी रकम 84 खातों में ट्रांसफर की गई है. इन बैंक खातों का पता चल गया है. पुलिस ने विशेष जांच दल गठित किया है और जल्द ही आरोपियों की गिरफ्तारी हो सकती है.

एसीपी साइबर विवेक रंजन राय ने कहा, चैनल को हैक करके 16 करोड़ से अधिक की रकम की ठगी करने का मामला सामने आया है. नामी बैंक के आरटीजीएस चैनल को हैक कर साइबर ठगो ने ये रकम उड़ाई है. 

नोएडा में साइबर धोखाधड़ी के मामलों में लगातार बढ़ोतरी देखी जा रही है. इस बार तो साइबर हैकरों ने एक बैंक को ही अपना निशाना बना लिया. साइबर ठगो ने एक नामी बैंक के RTGS चैनल को हैक कर के करीब 16.5 करोड़ रुपए उड़ा लिए. बैंक की तरफ से अब साइबर क्राइम थाने में शिकायत की गई है.

नैनीताल बैंक को साइबर हैकरों ने सुनियोजित तरीके से अपना निशाना बनाया. साइबर हैकरों ने मैनेजर के पासवर्ड को हैक किया. एक साथ रकम निकालने की बाजय धीरे धीरे करीब 16.5 करोड़ अलग अलग 89 खाते में ट्रांसफर कर लिए. ये पूरा काम 16 से 20 जून के बीच में किया गया. बैंक ने जब लगातार कई दिन बैलेंसशीट का मिलान किया तो इस हैकिंग का खुलासा हुआ. 

बताया जा रहा है कि साइबर ठगों ने बैंक के सर्वर के घुसपैठ करके हैकिंग की हैय फिलहाल इस मामले को लेकर बैंक के आईटी मैनेजर ने थाना साइबर क्राइम सेक्टर 36 में मुकदमा दर्ज करवाया गया. इस घटना के खुलासे के लिए साइबर क्राइम टीम ने एक टीम का गठन किया है जो इस पूरे मामले की छानबीन कर रही है.

इस मामले पर जानकारी देते हुए एसीपी साइबर क्राइम विवेक रंजन राय ने बताया की सेक्टर 52 नैनीताल बैंक के आईटी मैनेजर द्वारा साइबर थाने में मुकदमा दर्ज करवाया गया है उनके द्वारा बताया गया की बैंक के सर्वर को हैक कर मैनेजर के लॉगिन पासवर्ड को हैक कर के लगभग 16.5 करोड़ रुपए निकाल लिए गए, 16 जून से 20 जून के मध्य किया गया है.  89 बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाना पता चला है एक टीम गठित कर दी गई है. विशेष टीम मामले की जांच कर रही है जल्द इसका खुलासा किया जायेगा.

 

Trending news