UPPCS Result 2022 Topper: उत्‍तराखंड की बेटी आकांक्षा गुप्ता ने यूपीपीसीएस परीक्षा में मारी बाजी, हासिल की 4th रैंक
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1644005

UPPCS Result 2022 Topper: उत्‍तराखंड की बेटी आकांक्षा गुप्ता ने यूपीपीसीएस परीक्षा में मारी बाजी, हासिल की 4th रैंक

UPPSC PCS 2022 Topper Akanksha Gupta: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने पीसीएस 2022 का रिजल्‍ट शुक्रवार देर शाम जारी कर दिया है. उत्‍तराखंड की बेटी आकांक्षा गुप्ता ने भी टॉप टेन में जगह बनाते हुए चौथी रैंक हासिल की है.  

UPPCS Result 2022 Topper Akanksha Gupta of uttarakhand

UPPCS Result 2022 Topper Success Story: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने शुक्रवार को सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) परीक्षा-2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा परिणाम में लड़कियों का दबदबा रहा. टॉप 10 में 8 लड़कियां और दो लड़के हैं. यूपीपीसीएस की परीक्षा में उत्तराखंड की बेटी आकांक्षा गुप्ता को भी सफलता मिली है. उन्होंने चौथा स्थान प्राप्त किया है. आकांक्षा की सफलता पर परिजनों ने उन्हें मिठाई खिलाई. वहीं रिजल्ट आने के बाद से ही आकांक्षा के घर पर बधाई देने वालों का सिलसिला जारी है. 

आकांक्षा ने कंप्यूटर साइंस से किया है बीटेक 
आकांक्षा गुप्ता देहरादून की रहने वाली हैं. आकांक्षा ने बताया कि उन्होंने देहरादून के सेंट जुड्स स्कूल से अपनी पढ़ाई पूरी है. इसके बाद उन्होंने कंप्यूटर साइंस से बीटेक किया. उनकी कामयाबी से उनके परिजन बेहद खुश हैं. आकांक्षा के पिता और दादा-दादी का कहना है कि इस दिन के लिए परिवार ने बहुत संघर्ष किया है. उनकी बेटी ने खूब मेहनत की है. बता दें कि आकांक्षा डिप्टी कलेक्टर के लिए चयनित हुई हैं.  

पांचवें प्रयास में मिली सफलता 
आकांक्षा गुप्ता ने ज़ी मीडिया से खास बात करते हुए कहा कि यह उनका पांचवां अटेम्प्ट था. कई बार बहुत कम नंबरों से उनको निराशा हाथ लगी. लेकिन परिवार के लोगों का साथ मिला और लगातार मेहनत से आज उनका सपना साकार हो गया है. उन्होंने बताया कि प्रशासनिक अधिकारी बनने में उनके चाचा ने बहुत सहयोग किया. आकांक्षा और उनके परिजनों ने उत्तर प्रदेश सरकार का निष्पक्ष रूप से पीसीएस परीक्षा का सफल संचालन करने को लेकर आभार जताया है. 

आगरा की दिव्या ने किया टॉप 
आगरा की रहने वालीं दिव्या सिकरवार ने परीक्षा में टॉप किया है. दिव्या के पिता राजपाल सिंह रिटायर्ड सैनिक हैं. वह मूलरूप से आगरा की एत्मादपुर तहसील के गांव रामीगढ़ी की रहने वाली हैं. आने वाले समय में दिव्या एक एसडीएम अधिकारी के रूप में अपनी सेवा देती नजर आएंगी. 

364 परीक्षार्थी सफल
बता दें कि पीसीएस 2022 के इंटरव्यू में कुल 1000 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. कुल 364 प्रतिभागियों को सफल घोषित किया गया है. 383 पदों के लिए परीक्षा कराई गई थी. इसमें 364 पदों के लिए ही योग्य अभ्यर्थी मिल पाए. बाकी 19 पदों के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं मिल पाए. इसमें एसडीएम, डीएसपी, खंड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी समेत अन्य पद शामिल थे. 

यह भी पढ़ें- UPPCS Result 2022: लखनऊ की दो इंजीनियर छात्राओं प्रतीक्षा और सल्तनत ने प्रशासनिक सेवा में मारी बाजी

यह भी पढ़ें- UPPCS 2022 टॉपर दिव्या सिकरवार थी दो साल से कमरे में बंद, घरों में जश्न का माहौल

यह भी देखें- PCS Toppers : फौजी की बेटी बनी पीसीएस टॉपर तो ट्यूबवेल चालक का बेटा टॉप 10 में, जानें सक्सेस स्टोरी

Trending news