UPPCS Result 2022: लखनऊ की दो इंजीनियर छात्राओं प्रतीक्षा और सल्तनत ने प्रशासनिक सेवा में मारी बाजी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1643842

UPPCS Result 2022: लखनऊ की दो इंजीनियर छात्राओं प्रतीक्षा और सल्तनत ने प्रशासनिक सेवा में मारी बाजी

UPPCS Result 2022 Topper Success Story: शुक्रवार को यूपी पीसीएस का रिजल्ट जारी हुआ है, जिसमें 364 अभ्यर्थियों ने सफलता हासिल की है. इसमें लखनऊ की रहने वाली दो छात्राओं का भी नाम शामिल हैं. दोनों छात्राएं टॉप 10 में नाम शामिल हैं. प्रतीक्षा पांडेय दूसरे (UPPCS 2nd Topper Pratiksha Pandey) और सल्तनत प्रवीन (Saltanat Praween) छठे स्थान पर हैं. 

UPPSC Topper 2022 pratiksha pandey and sultanat parveen

UPPCS Result 2022 Topper Success Story: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने शुक्रवार को सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (PCS) परीक्षा-2022 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. इस परीक्षा परिणाम में लड़कियों का दबदबा रहा. टॉप 10 में 8 लड़कियां हैं. आगरा की दिव्या सिकरवार (UPPCS Topper Divya Sikarwar) ने पहली रैंक हासिल की है. जानकारी के मुबातिक, परीक्षा में यूपी से सबसे ज्यादा 40 सफल अभ्यर्थी लखनऊ से हैं. लखनऊ की प्रतीक्षा पांडेय दूसरे (UPPCS 2nd Topper Pratiksha Pandey) और सल्तनत प्रवीन (Saltanat Praween) छठे स्थान पर रहीं. प्रतीक्षा और सल्तनत की सफलता से पूरे शहर में खुशी का माहौल है. 

प्रतीक्षा ने दूसरे प्रयास में हासिल की दूसरी रैंक 
यूपीपीएससी पीसीएस 2022 की सेकेंड टॉपर प्रतीक्षा पाण्डेय लखनऊ के गोमती नगर की रहने वाली हैं. उन्होंने इंजीनियरिंग की है. प्रतीक्षा ने 2016 में बीटेक में एडमिशन लिया था. वहीं उनके घर में भी लोग इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से ही हैं. उनके पिता, भाई और भाभी भी इंजीनियर हैं. प्रतीक्षा ने अपने पिता की बातों से प्रेरित होकर प्रशासनिक सेवा की तैयारी शुरू की. परीक्षा में उनका वैकल्पिक समाज शास्त्र था. उन्होंने यह परीक्षा दूसरे प्रयास में पास की है. पहले प्रयास में प्रतीक्षा का प्री निकला था, लेकिन मेन्स की परीक्षा नहीं पास कर सकी थीं. प्रदेश में दूसरा स्थान पाने पर प्रतीक्षा और उनके परिवार वाले बेहद खुश हैं. रिजल्ट जारी होने के बाद से ही उनके घर में बधाई देने वालों का तांता लगा है. 

सल्तनत परवीन ने हासिल की छठवीं रैंक 
लखनऊ की रहने वाली सल्तनत परवीन ने भी शहर का नाम रोशन किया है. उन्हें परीक्षा में छठवीं रैंक मिली है.  सल्तनत ने बीटेक कम्प्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया है. हाईस्कूल में उनके 86 प्रतिशत अंक और इंटर में 70 प्रतिशत अंक मिले थे. उनके पिता मो. शमीम जनरल स्टोर चलाते हैं. जबकि माता आशिया खान हाउस वाइफ हैं. सल्तनत का छोटा भाई बीबीए कर रहा है. सल्तनत नेशनल लेवल की वॉलीबाल प्लेयर भी रह चुकी हैं. 

यह भी पढ़ें- UPPCS 2022 टॉपर दिव्या सिकरवार थी दो साल से कमरे में बंद, घरों में जश्न का माहौल

चौथी प्रयास में मिली सफलता 
सल्तनत को यह सफलता चौथे प्रयास में मिली है. इससे पहले भी वह तीन बार परीक्षा दे चुकी हैं. उन्होंने बताया कि अफसलता मिलने पर उन्होंने अपनी कमियों को पहचाना और उसे दूर किया. इस दौरान वह पूरी लग्न से परीक्षा की तैयारी करती रहीं. जिसका नतीजा है कि उन्होंने चौथी बार में टॉप 10 में अपनी जगह बनाई. सल्तनत ने बताया कि उन्होंने समय देखकर कभी पढ़ाई नहीं की.
उनका विषय Anthropology था. सल्तनत ने कहा कि इस कामयाबी के पीछे उनका पूरा परिवार है. साथ ही परीक्षा में असफल परीक्षार्थियों का हौसला बढ़ाया. उन्होंने कहा जो भी कैंडिडेट्स असफल हुए हैं, उन्हें भी एक दिन कामयाबी जरूर मिलेगी. 

यह भी पढ़ें- UPPSC Topper 2022 List : यूपीपीएससी में चयनित आकांक्षा ने कभी नहीं कोचिंग ली, ऑनलाइन पढ़ाई से पाया चौथा स्थान

364 परीक्षार्थी सफल
बता दें कि पीसीएस 2022 के इंटरव्यू में कुल 1000 से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल हुए थे. कुल 364 प्रतिभागियों को सफल घोषित किया गया है. 383 पदों के लिए परीक्षा कराई गई थी. इसमें 364 पदों के लिए ही योग्य अभ्यर्थी मिल पाए. बाकी 19 पदों के लिए योग्य अभ्यर्थी नहीं मिल पाए. इसमें एसडीएम, डीएसपी, खंड विकास अधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी समेत अन्य पद शामिल थे. 

यह भी पढ़ें- SDM बना ट्यूबवेल ऑपरेटर का बेटा, गोंडा के बेटे ने मां-बाप को दिया सफलता का श्रेय

यह भी देखें- PCS Toppers : फौजी की बेटी बनी पीसीएस टॉपर तो ट्यूबवेल चालक का बेटा टॉप 10 में, जानें सक्सेस स्टोरी

Trending news