Dev Diwali in Kashi: अयोध्या के दीपोत्सव से कम भव्य नहीं होगी काशी की देव दिवाली, 12 लाख दीयों से जगमगाएंगे 85 घाट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1974808

Dev Diwali in Kashi: अयोध्या के दीपोत्सव से कम भव्य नहीं होगी काशी की देव दिवाली, 12 लाख दीयों से जगमगाएंगे 85 घाट

Dev Diwali 2023: देव दीपावली पर काशी के 85 घाट 12 लाख दीयों से रोशन होंगे. इसमें गोबर के एक लाख और मिट्टी के 11 लाख दीये घाटों की गरिमा बढ़ाएगें. 

 

Dev diwali amazing ghats of kashi

Dev Diwali 2023: राम की नगरी अयोध्या के बाद अब धर्म की नगरी काशी में भव्य दीपोत्सव की तैयारी हो गई है. इस वर्ष काशी के 85 घाटों पर 12 लाख दिये जलाने की तैयारी है. इसमें एक लाख दिये ईको फ्रेंडली गोबर के बने होंगे. वहीं शिव की काशी की पौराणिक गाथा को दिखाता एक लेजर शो भी होगा. गंगा महोत्सव का आगाज आज से देव दीपावली पर 23 से 27 नवंबर तक रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन राजघाट व राजेंद्र प्रसाद घाट पर होगा. डॉ. राजेंद्र प्रसाद घाट के महोत्सव का शुभारंभ अशोक तिवारी व विधायक डॉ. नीलकंठ तिवारी करेंगे.

23 से 26 नवंबर तक रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रम
गंगा महोत्सव का आगाज गुरुवार 23 नवंबर को राजघाट पर होगा. यहां काशी सांसद सांस्कृतिक महोत्सव के विजेता 23 से 26 नवंबर तक प्रस्तुति देंगे. 23 से 27 नवंबर तक रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन राजघाट और राजेंद्र प्रसाद घाट पर होगा. 

12 लाख दीयों का संगम 
नमो घाट से लेकर सामने घाट तक देव दीपावली पर दीयों का संगम देखने को मिलेगा. देव दीपावली पर काशी के 85 घाट पर 12 लाख दीयों से रोशन होंगे. इसमें गोबर के एक लाख और मिट्टी के 11 लाख दीये घाटों की शोभा बढ़ाएगें. गंगा के दीपोत्सव को सफल बनाने के लिए उसे 20 सेक्टर में बांटा गया है. 

रात 10 बजे के बाद नावों के संचालन पर रोक
नावों में क्षमता से अधिक सवारी बैठाने वालों पर कमिश्नरेट पुलिस की नजर रहेगी. रात 10 बजे के बाद नावों के संचालन पर रोक रहेगी. बुधवार को अस्सी घाट पर नाविक समाज के साथ अधिकारियों ने बैठक की और अधिकारियों ने कहा कि नावों में क्षमता से अधिक सवारी बैठाने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी.

सिर्फ सीएनजी वाहन चलाने की अनुमति
नावों में बैठने वाले पर्यटकों को अनिवार्य रूप से लाइफ जैकेट पहनना होगा. देव दीपावली पर सिर्फ सीएनजी वाहन चलाने की अनुमति होगी. बैठक में अपर पुलिस आयुक्त कानून व्यवस्था, डीसीपी काशी अक्षत वर्मा, अपर नगर आयुक्त दुष्यंत कुमार, नाविक समाज के प्रमोद मांझी आदि मौजूद थे. 

WATCH: बूढ़ी घोड़ी लाल लगाम !, बीजेपी नेता का पत्नी संग डांस रील वायरल

Trending news