DGP मुकुल गोयल ने लॉन्च की महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन की नई वेबसाइट, मुख्यालय का भी किया निरीक्षण
Advertisement

DGP मुकुल गोयल ने लॉन्च की महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन की नई वेबसाइट, मुख्यालय का भी किया निरीक्षण

DGP ने संगठन में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया कि जब तक किसी पीड़िता की शिकायत का प्रभावी समाधान न हो जाए और वह संतुष्ट न हो जाए तब तक उनसे संवाद बनाए रखा जाए. 

महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन के मुख्यालय में पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल

लखनऊ: पुलिस महानिदेशक मुकुल गोयल ने शुक्रवार को महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन के मुख्यालय का निरीक्षण किया. इस मौके पर उन्होंने संगठन द्वारा महिलाओं की सहूलियत के लिए तैयार की वेबसाइट का भी शुभारंभ किया. इस वेबसाइट में तीन विशेष सुविधाए हैं. इसके जरिए कोई भी पीड़ित महिला वीमेन पावर लाइन के अधिकारियों से सीधे चैट कर सकेंगी, ऑनलाइन अपनी शिकायत का रजिस्ट्रेशन कर सकेंगी. इसके अलावा वेबसाइट के माध्यम में अपनी शिकायत की स्थिति की भी जानकारी ले सकेंगी. यह वेबसाइट प्रदेश की महिलाओं के सुरक्षा के लिहाज से लाभदायक साबित होगी. 

महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन पहुंचे डीजीपी ने वीमेन पावर लाइन-100 की कार्यप्रणाली को समझते हुए कॉलटेकिंग, काउंसिलिंग, एफएफआर (फैमिली, फ्रेंड्स व रिलेटिव काउंसिलिंग) व फीडबैक सेक्शन का निरीक्षण किया. डीजीपी ने इन सेक्शनों में काम करने वाले कर्मचारियों से बातचीत की. उन्होंने संगठन में तैनात अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देश दिया कि जब तक किसी पीड़िता की शिकायत का प्रभावी समाधान न हो जाए और वह संतुष्ट न हो जाए तब तक उनसे संवाद बनाए रखा जाए. 

पुलिस महानिदेशक ने ‘सेफ सिटी परियोजना’ के अन्तर्गत 1090 सेवा में तकनीकी  का भी निरीक्षण किया. उन्होंने साइबर बुलिंग की शिकायतों के निस्तारण के लिए स्थापित किए गए साइबर फोरेंसिक लैब और सूचनाओं के विश्लेषण के लिए बने डेटा एनालिसिस सेंटर का भी जायजा लिया. इसके अलावा उन्होंने वीमेन पावर लाइन के कर्मियों की सुविधा के लिए शुरू किए गए बच्चों की देखरेख के लिए क्रैच, योगा क्लास, सप्ताह में दो बार चिकित्सकीय परामर्श एंव मेडिकल कैंप की व्यवस्था को भी देखा. डीजीपी ने वीमेन पावर लाइन द्वारा संचालित घरेलू हिंसा से प्रताड़ित महिलाओं के लिए स्थापित ऑनलाइन फैमिली काउंसिलिंग सेव एवं यूनिसेफ के सहयोग से संचालित तृतीय पक्ष मूल्यांकन की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी ली.

इस मौके पर अपर पुलिस महानिदेशक/ पुलिस महानिदेशक केजीएसओ रवि जोसेफ लोक्कू, अपर पुलिस महानिदेशक महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन नीरा रावत, पुलिस उप महानिरीक्षक 1090 रवि शंकर छवि, पुलिस अधीक्षक महिला एंव बाल सुरक्षा संगठन अलंकृता सिंह व राज्य रेडियो अधिकारी राघवेन्द्र द्विवेदी समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news