ट्रंप के दौरे की वजह से छावनी में तब्दील हुआ आगरा, ये हैं सिक्योरिटी के खास इंतजाम
Advertisement

ट्रंप के दौरे की वजह से छावनी में तब्दील हुआ आगरा, ये हैं सिक्योरिटी के खास इंतजाम

 अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के आगरा दौरे को लेकर मैराथन बैठक हुई है. ट्रंप के इस दौरे को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं.

(फाइल फोटो)

आगरा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के आगरा दौरे को लेकर मैराथन बैठक हुई है. ट्रंप के इस दौरे को लेकर जरूरी निर्देश जारी किए गए हैं. इस बैठक में एडीजी सुरक्षा दीपेश जुनेजा, एडीजी जोन अजय आनंद, आईजी आगरा रेंज ए सतीश गणेश, एसएसपी बबलू कुमार, डीएम पी.एन सिंह शामिल हुए. 

ट्रंप के आगरा दौरे के लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. ट्रंप के स्वागत के लिए 3 हजार कलाकार तैयार किए गए हैं. ये स्वागत 21 जगहों पर होगा. 10.5 किलोमीटर के रूट पर स्कूली बच्चे भी ट्रंप का स्वागत करेंगे.  

इसके अलावा एक फैसला ये भी लिया गया है कि फतेहाबाद रोड पर दुकानें बंद नहीं कराई जाएंगी. ट्रंप के इस दौरे का 14 चौराहों से लाइव टेलीकास्ट होगा. पूरे रुट को अलग-अलग तरह से प्लान किया गया है. हर चौराहे और हर घर की मैपिंग हुई है. 

ये पूरा काम 18 सेक्टर्स में बांटकर किया गया है और इसमें दुकानदारों ने पूरा सहयोग किया है. इस दौरान अजीत नगर मार्केट का कायाकल्प हो गया है और पुल पर कोई विवाद नहीं है. 11.4 टन वजन की क्षमता के लिए पुल फिट है. 

इसके अलावा यूनिपोल को सुंदर किया गया है और वॉल पेंटिंग, होर्डिंग्स से भी स्वागत किया जाएगा. इस मौके पर बच्चों के हाथ में अमेरिका और भारत का झंडा होगा. बच्चों के लिए खाने-पानी और कलाकारों के रहने की व्यवस्था की गई है. 

ट्रंप के स्वागत में एयरपोर्ट पर 4 तरीके के डांस फॉर्म से स्वागत किया जाएगा. फूलों से पूरे रूट को सजाया जाएगा. पूरे 2 घंटे तक ट्रंप आगरा में रहेंगे और 11 बजे के बाद ताज के टिकट नहीं मिलेंगे और 12:30 तक सभी को ताज से बाहर कर दिया जाएगा. ये जानकारी जिलाधिकारी प्रभु नारायण सिंह ने दी. 

ट्रंप के दौरे को 10 जोन में बांटा गया है. एसपी स्तर के अधिकारी जोन के प्रभारी होंगे. 5 किलोमीटर के दायरे को सैनिटाइज किया जाएगा. 1200 कांस्टेबल सादा वर्दी में होंगे और ताजमहल के अंदर और बाहर के एरिया को दो जोनों में बांटा गया है.

ये भी देखें- 

इस मौके पर 14 एसपी, 18 एएसपी, 55 डिप्टी एसपी, 125 इंस्पेक्टर तैनात रहेंगे. सीएमएफ की 10 कंपनी, 300 सिविल, 200 वाचर्स तैनात रहेंगे. एक फ्लड कंपनी रिवर पेट्रोलिंग करेगी. सौ-सौ मीटर की दूरी पर रहने वाले सभी घरों में रहने वाले सभी लोगों का सत्यापन कराया जा रहा है. 

इसके अलावा जिस व्यक्ति से भी लगता है कि वो कुछ माहौल बिगाड़ सकता है उसे क्षेत्र से हटाया जा रहा है. 200 कांस्टेबल वाचर्स का काम करेंगे, ये भीड़ का हिस्सा बने रहेंगे और 110 रूफ टॉप ड्यूटी लगाई गई है. रूफ टॉप की सुरक्षा का अलग से कंट्रोल रूम बनाया गया है. 

ट्रंप के दौरे को देखते हुए एनएसजी और स्नाइपर्स की भी तैनाती की गई है. एटीएस को दो भागों में बांटा गया है. 7 बीडीडीएस टीम रहेंगी जो आज से काम करना शुरू कर देंगी. दो रुट बनाए गए हैं और अमेरिकी अधिकारियों से कई बार मीटिंग हुई है. 

ट्रंप के दौरे के लिए आउटर डाइवर्जन और इनर डायवर्जन प्लान बनाया है. अगर लोग उस प्लान को फॉलो करेंगे तो उन्हें कोई परेशानी ट्रैफिक की नहीं होगी. ट्रंप के शहर में रहने तक पूरा रूट बंद रहेगा. कई जगह बेरिकेटिंग की गई है. 

10 जगहों पर 24 घंटों की पिकट लगाई गई है. अचानक की स्थिति में 10 जगहों पर एम्बुलेंस खड़ी रहेंगी. 2 बजे के बाद ट्रंप के पूरे रुट को खाली करा दिया जाएगा. गोल्फ कार्ट की फ्लीट बनाई जा रही है, उसी से ट्रंप ताज तक जाएंगे. 

इसके अलावा बोर्ड परीक्षा को ध्यान में रखते हुए रुट के सभी स्कूलों को चिन्हित किया गया है. सभी छात्रों को परीक्षा केंद्रों तक 2 बजे से पहले पहुंचना होगा. इसकी सूचना स्कूलों को दे दी गई है. ट्रंप के दौरे के बाद सभी छात्रों को परीक्षा केंद्रों से छोड़ दिया जाएगा. ये जानकारी एसएसपी बबलू कुमार ने दी. 

Trending news