कोरोना के कारण सादगी से होगा पौराणिक नंदादेवी मेले का आयोजन

23 अगस्त को समिति के लोगों द्वारा सादगी से पूजा-पाठ कर मेले को सांकेतिक रूप से शुरू किया जाएगा. मंदिर में कम संख्या में ही श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे. मेले की शुरुआत में की जाने वाली पूजा समेत अन्य क्रियाकलापों का प्रसारण ऑनलाइन व लोकल केबल ऑपरेटरों के माध्यम से किया जाएगा.

कोरोना के कारण सादगी से होगा पौराणिक नंदादेवी मेले का आयोजन
फाइल फोटो

देवेंद्र सिंह बिष्ट/अलमोड़ा: कोरोना संक्रमण का प्रकोप इस साल के हर त्यौहार और कार्यक्रम पर पड़ रहा है. उत्तराखंड के अल्मोड़ा में लगने वाले प्रसिद्ध पौराणिक नंदादेवी मेले पर भी इसका असर पड़ा है. हर साल बेहद धूम-धाम से मनाए जाने वाले मेले को इस बार बेहद सादगी से मनाया जाएगा.

हालांकि 23 अगस्त को समिति के लोगों द्वारा सादगी से पूजा-पाठ कर मेले को सांकेतिक रूप से शुरू किया जाएगा. मंदिर में कम संख्या में ही श्रद्धालु दर्शन कर सकेंगे.मेले की शुरुआत में की जाने वाली पूजा समेत अन्य क्रियाकलापों का प्रसारण ऑनलाइन व लोकल केबल ऑपरेटरों के माध्यम से किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-UP: प्रेमिका ने कहीं और की शादी, प्रेमी ने गोली मारकर उतारा मौत के घाट

नंदादेवी मंदिर कमेटी के अध्यक्ष मनोज वर्मा ने बताया कि कोरोना काल में नंदादेवी मेले के आयोजन को लेकर प्रशासन के साथ बैठक की गई. इस बैठक में मेले के संबंध में रूपरेखा निर्धारित की गयी. साथ ही उन्होंने बताया कि इस वर्ष कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए रंगारंग कार्यक्रम, सांस्कृतिक कार्यक्रम व मन्दिर परिसर में दुकानें आदि नहीं लगाई जाएंगी. 23 अगस्त को गणेश पूजा के साथ नंदादेवी मेले का शुभारंभ कर और 28 अगस्त को मेले का विधिवत् समापन होगा.

मनोज वर्मा ने बताया कि केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन का पूर्ण पालन किया जाएगा. मन्दिर परिसर में दर्शन करने के लिए मेनिश्चित दूरी पर गोले बनाए जाएंगे. श्रद्धालु उसमें पूरी समाजिक दूरी का पालन करते हुए दर्शन कर सकेंगे. 

मन्दिर के गेट पर मेडिकल टीम तैनात की जाएगी जो वहां आने वालों का चैकअप करेगी. साथ ही सामाजिक दूरी का पालन कराने के लिए जगह-जगह पर पुलिस बल तैनात किया जाएगा.

बता दें कि अल्मोड़ा मे लगने वाला नंदादेवी का पौराणिक मेला हर साल भव्य रूप से आयोजित किया जाता था, जिसमे हज़ारो लोग पहुचते थे मंदिर के दर्शन कर मेले के रंगारंग कार्यक्रमो का लुत्फ उठाते थे.

Watch LIVE TV-