यूपी: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले कुछ घंटों में आ सकता है आंधी-तूफान
Advertisement

यूपी: मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, अगले कुछ घंटों में आ सकता है आंधी-तूफान

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में धूल भरी आंधी चल सकती है. लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है.

कई जिलों में अलर्ट जारी किया गया. (फाइल फोटो)

लखनऊ: मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ ने अगले कुछ घंटों में उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में धूल भरी आंधी और बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक गोंडा, बस्ती, फैजाबाद, इलाहाबाद और मिर्जापुर जिले में धूल भरी आंधी तूफान आ सकता है. पिछले कुछ दिनों से उत्तर प्रदेश में जब कभी तूफान आता है दर्जनों लोगों की मौत हो जाती है और सैकड़ों लोगों को घर उजड़ जाते हैं. मौसम विभाग ने इन जिलों में रहने वाले लोगों को सावधानी बरतने को कहा है. 

 

 

अब तक आंधी तूफान को लेकर प्रशासन का रवैया काफी लापरवाह होता था, लेकिन सीएम योगी के निर्देशों के बाद जिला प्रशासन काफी एक्टिव हो गया है. आंधी-तूफान से होने वाली स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है. इसके बावजूद जी मीडिया आपलोगों से अपील करती है कि खुद को सुरक्षित रखें. अगर जरूरत ना हो तो घर से बाहर न निकलें. मौसम विभाग के मुताबिक, इस दौरान हवा की रफ्तार 70 किलोमीटर प्रतिघंटे तक रह सकती है.

 

 

राष्‍ट्रीय राजधानी समेत देश के उत्‍तरी हिस्‍से में पिछले दो दिनों से धूल भरी आंधियां चल रही हैं. इस कारण मंगलवार शाम से ही दिल्‍ली-एनसीआर में धुंध छाई रही और हवा में अजीब सी गर्माहट महसूस होती रही.

 

 

इस संबंध में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के आधार पर कहा जा रहा है कि पश्चिम भारत में धूल भरी आंधी के कारण दिल्ली में हवा की गुणवत्ता अत्‍यधिक ‘गंभीर’ स्‍तर तक पहुंच गई है. आंधी के कारण हवा में मोटे कणों की बढ़ोतरी हुई है. धूल भरी आंधी के कारण सांस लेने में भी दिक्कतें आ रही हैं.

Trending news