JEE Advanced 2021: 3 जुलाई को आयोजित होगी परीक्षा, छात्रों को मिलेगा ये फायदा
X

JEE Advanced 2021: 3 जुलाई को आयोजित होगी परीक्षा, छात्रों को मिलेगा ये फायदा

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने गुरुवार को जेईई एडवांस्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा की. इस साल जेईई एडवांस की परीक्षा 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. 

JEE Advanced 2021: 3 जुलाई को आयोजित होगी परीक्षा, छात्रों को मिलेगा ये फायदा

नई दिल्ली: केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2021 (JEE Advanced 2021 Date) की तारीख का ऐलान कर दिया है. इस साल जेईई एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन 3 जुलाई 2021 को होगा. साथ ही भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) में प्रवेश के लिए 75 फीसदी अंकों की अनिवार्यता संबंधी शर्त भी खत्म कर दी गई है.

ये हौसलों की उड़ान है! 'वंडर किड' वेंकट ने महज सात साल की उम्र में पास की माइक्रोसॉफ्ट परीक्षा

इन छात्रों को मिलेगा सीधा जेईई एडवांस्ड में बैठने मौका 
सरकार ने जेईई मेन 2020 पास करने वाले उन विद्यार्थियों को सीधे जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने की अनुमति दी है, जो कोरोना महामारी के चलते जेईई एडवांस्ड 2020 में नहीं बैठ सके थे. इन छात्रों को जेईई मेन 2021 देने की जरूरत नहीं है. इन्हें सीधा जेईई एडवांस्ड 2021 में बैठने का मौका मिलेगा. लिहाजा इस बार जेईई एडवांस्ड परीक्षा में बैठने वाले विद्यार्थियों की संख्या अधिक होगी.

10 वीं पास के लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर सहित कई पदों पर निकली भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

इस साल IIT खड़गपुर कराएगा परीक्षा का आयोजन 
शिक्षा मंत्री निशंक ने कहा कि इस साल परीक्षा का आयोजन आईआईटी खड़गपुर द्वारा किया जाएगा. पिछले साल इस परीक्षा का आयोजन आईआईटी दिल्ली ने कराया था, जिसमें करीब 2.45 लाख छात्रों ने क्वालिफाई किया था. बता दें कि जेईई एडवांस्ड परीक्षा के जरिए ही देश के प्रतिष्ठित 23 आईआईटी संस्थानों में एंट्री मिलती है. JEE Main में अच्छा प्रदर्शन करने वाले छात्रों को ही जेईई एडवांस्ड देने का मौका मिलता है.

VIDEO: जगुआर और मगरमच्छ के बीच घमासान, जीता कौन !

साल में 4 बार होगी जेईई मेन्स परीक्षा
इससे पहले मंत्री रमेश पोखरियाल ने 2021 में आयोजित होने वाली जेईई मेन परीक्षा की तारीखों का ऐलान किया था. 16 दिसंबर को उन्होंने कहा था कि साल 2021 में जेईई मेन (JEE Main) परीक्षा साल में चार बार आयोजित की जाएगी. एग्जाम फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई के महीने में कंडक्ट कराये जाएंगे. एक कैंडिडेट सभी चार अटेम्पट्स भी दे सकता है. यानी एक कैंडिडेट को एक साल में चार अटेम्पट्स देने का मौका मिलेगा.

Viral Video: जब ठंड में खुद रजाई ओढ़ कर सो गया घोड़ा, देख कर आप भी हो जाएंगे हैरान

WATCH LIVE TV

Trending news