इन 5 तरीकों से पता करें, आपका शहद असली या है नकली
Advertisement

इन 5 तरीकों से पता करें, आपका शहद असली या है नकली

आप घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके असली शहद की पहचान कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे..

इन 5 तरीकों से पता करें, आपका शहद असली या है नकली

लखनऊ:  कुछ दिनों पहले ब्रांडेड शहद को लेकर चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई थी. जिसमें लगभग सभी शहद में मिलावट की बात कही गई थी. इस दौरान जब लोग चीनी के स्थान पर शहद का इस्तेमाल करने लगे हैं, तो यह जानना बहुत जरूरी है कि असली और नकली शहद में पहचान कैसे करें. यह जानना इतना भी मुश्किल नहीं है. आप घर में रखी कुछ चीजों का इस्तेमाल करके असली शहद की पहचान कर सकते हैं. आइए जानते हैं कैसे..

1. पानी वाला टेस्ट- सबसे आसान और प्रचलित तरीका पानी वाला है. इसमें आपको एक गिलास में पानी लेना है और तार के रूप में शहद गिराना है. अगर शहद पानी में घुल जाता है, तो मतलब वह नकली शहद है. वहीं, अगर शहद गिलास के तली पर बैठ जाता है, तो शहद शुद्ध है. 

2.रुई वाला टेस्ट- एक रुई का टुकड़ा लीजिए. उसे शहद में भिगो दीजिए. फिर उसे जलाईए. अगर रुई नहीं जलती है, तो समझिए शहद नकली है. अगर जलने के बाद भी चिट-चिट की आवाज आती है, इसका मतलब है कि शहद में मिलावट की गई है. 

3. लकड़ी वाला टेस्ट- शहद को एक लकड़ी पर फैला दीजिए. इसके बाद उसके पास जलती हुई माचिस लेकर जाइए. अगर शहद जलने लगता है, तो समझिए शुद्ध है. अगर नहीं, तो मामला गड़बड़ है. 

4.सफेद कपड़े वाला टेस्ट- किसी सफेद कपड़े पर शहद गिरा दीजिए. कुछ देर बाद पानी में डालकर साफ करें. अगर कपड़ा साफ हो जाता है, तो शहद शुद्ध है. अगर कपड़े पर दाग रह जाता है, तो समझिए शहद सही नहीं है. 

5.सर्दी वाला टेस्ट- सर्दी में बिना कुछ किए आप असली शहद की पहचान कर सकते हैं. दरअसल, शहद गर्मी में पिघल जाती है. वहीं, सर्दी में जम जाती है. ऐसे में अगर आपके शहद में ये गुण देखने को नहीं मिल रहे हैं, तो समझिए कि मिलावट की गई है. 

WATCH LIVE TV
|

Trending news