चम्पावत की गौड़ी गंडक और पिथौरागढ़ की रई नदी को पुनर्जीवित करने के आदेश​
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand703425

चम्पावत की गौड़ी गंडक और पिथौरागढ़ की रई नदी को पुनर्जीवित करने के आदेश​

कमिश्नर ने कहा कि जनपद बागेश्वर में गरुड़ गंगा, नैनीताल द्वारा शिप्रा नदी व जनपद उधमसिंह नगर में कल्याणी नदी को पुर्नजीवित किए जाने हेतु कार्य गतिमान है. उन्होंने कहा कि जनपद चम्पावत में गौड़ी गंडक, पिथौरागढ़ में रई व को पुर्नजीवित करने के लिए प्रस्तावित किया गया है.

राई नदी, फाइल फोटो

देवेंद्र सिंह बिश्ट/अल्मोड़ा: कुमाऊं कमिश्नर अरविन्द सिंह हृयांकी ने अल्मोड़ा में वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से कुमाऊं मंडल के जिलाधिकारियों व अन्य अधिकाारियों के साथ नदियों के पुर्नजनन अभियान की समीक्षा की. इस दौरान आयुक्त ने सभी जिलाधिकारियों को उनके जनपदों में एक-एक नदियों को पुर्नजीवित करने के लिए दिए गए लक्ष्य में अभी तक की गई तैयारियों की जानकारी भी ली.

कमिश्नर ने कहा कि जनपद बागेश्वर में गरुड़ गंगा, नैनीताल द्वारा शिप्रा नदी व जनपद उधमसिंह नगर में कल्याणी नदी को पुर्नजीवित किए जाने हेतु कार्य गतिमान है. उन्होंने कहा कि जनपद चम्पावत में गौड़ी गंडक, पिथौरागढ़ में रई व को पुर्नजीवित करने के लिए प्रस्तावित किया गया है. इसके लिए उन्होंने दोनों जनपदों को कार्य योजना के लिए निर्देश दिए हैं. 

वाराणसी: अब गंगा में डीजल की बजाए CNG से चलेंगी नावें, प्रदूषण पर लगेगी लगाम

आयुक्त ने कहा कि इसके लिए प्रो जेएस रावत से तकनीकि सहयोग लिया जा सकता है. उन्होंने कहा कि जल संरक्षण मुख्यमंत्री व भारत सरकार की प्राथमिकताओं में एक है. इसे ध्यान में रखकर जल-संरक्षण व संर्वद्धन के कार्यों को गंभीरता से लिया जा रहा है.

Trending news