Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा के किसानों को चमकी किस्मत, आवंटित होंगे करोड़ों के आबादी वाले प्लॉट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2345855

Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा के किसानों को चमकी किस्मत, आवंटित होंगे करोड़ों के आबादी वाले प्लॉट

Greater Noida Plot Allotment: जमीन अधिग्रहण से प्रभावित ग्रेटर नोएडा के गांवों के किसानों को 6 फीसदी विकसीत प्लॉट के लिए अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योकि प्लॉट आवंटन की शुरूआत शहर के जनुपत गांव से होने जा रही है. अभी फिलहाल 41 प्लॉटों के लिए ड्रॉ होगा जिसको लेकर तैयारियां पूरी की जा चुकी है. 

plot allotment to farmers

Greater Noida : जमीन अधिग्रहण से प्रभावित ग्रेटर नोएडा के गांवों के किसानों को 6 फीसदी विकसीत प्लॉट के लिए अब और इंतजार नहीं करना पड़ेगा क्योकि प्लॉट आवंटन की शुरूआत शहर के जनुपत गांव से होने जा रही है. ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 23 जुलाई को ड्रॉ के माध्यम से प्लॉट आवंटित करेगा, फिलहाल प्लॉटों के लिए ड्रॉ होगा तो इसके लिए तैयारियां पूरी की जा चुकी है. 

किसानों का धरना प्रदर्शन 
दरअसल, विकास परियोजनाओं के लिए जमीन अधिग्रहण के एवज में 6 फीसदी विकसित प्लॉट देने का प्रावधान है. इसके अलावा तो किसान 10 फीसदी प्लॉट की मांग को लेकर कोर्ट चले गए थे. उन्हें चार फीसदी अतिरिक्त प्लॉट दिया जाता है. पिछले लगभग पांच सालों से प्लाॉट आवंटन का काम बंद था. इसको लेकर किसान संगठन आए दिन धरना-प्रदर्शन करते रहते है. भारतीय किसान यूनियन अराजनैतिक के कार्यकर्ताओं का धरना अभी भी जारी है. इसी को देखकर प्रधिकरण ने आबादी के प्लॉट आवंटन की प्रक्रिया तेज कर दी है. 

500 वर्गमीटर में प्लॉट
प्राधिकरण से मिली जानकारी के अनुसार 23 जुलाई को होने वाले ड्रॉ में 130,150,160,185, 190, 200, 260,350,370 और 500 वर्गमीटर के प्लॉट है, जो गांव में पास ही स्थित है. किसान इस प्लॉट के 50 फीसदी हिस्से पर व्यावसायिक गतिविधि कर सकते है. वहीं, खैरपुर,कैलाशपुर, पाली, तिलपता, साकीपुर और क्यामपुर गांवों के 1200 किसानें को जल्द प्लॉट आवंटित किए जाएंगे. जमीन विकसित पर यहां विकास कार्य कराए जा रहे है.  

सीईओ रवि कुमार ने क्या कहा
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ रवि कुमार एनजी जुनपत गांव के किसानों को 6 फीसदी प्लॉट 23 जुलाई को ड्रॉ को जरिए से आवंटित किए जाएंगे. जमीन चिन्हित कर वहां पर मूलभूत सुविधाएं विकसित की जा चुकी है. आवंटन में पारदर्शिता के लिए ड्रॉ कराया जाएगा. 

4 हजार से ज्यादा प्लॉट
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण उन किसानों की पात्रता सूची तैयार कर रहा है जो पिछले कई सालों से 6 फीसदी विकसीत प्लॉट का इंतजार कर रहे है. इससे अधिसूचित क्षेत्र के अलग-अलग गांवों के 4000 से ज्यादा किसानों को जल्द प्लॉट आवंटित तिए जाएगे. जमीन विकसित कर वहां विकास कार्य कराए जा रहे है.  

ये भी पढ़े-  अखिलेश यादव का बंगाल दौरा, ममता दीदी से सपा अध्‍यक्ष की मुलाकात के क्‍या है सियासी मायने?

 

Trending news