Toll Tax: नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों को झटका, UP के यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ा, पढ़ें स्लैब
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2447886

Toll Tax: नोएडा-ग्रेटर नोएडा वालों को झटका, UP के यमुना एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ा, पढ़ें स्लैब

Yamuna Expressway Toll Tax Rate List: उत्तर प्रदेश के व्यस्ततम एक्सप्रेसवे में से एक पर टोल टैक्स की दरें बढ़ाने को मंजूरी दे दी गई है. यह ग्रेटर नोएडा के यात्रियों के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. 

Yamuna Expressway Toll Tax Rate

Yamuna Expressway Toll Tax Rate: यमुना एक्सप्रेसवे पर सफर करने वाले लोगों को बड़ा झटका लगा है. यमुना विकास प्राधिकरण ने यहां टोल टैक्स की दरें बढ़ा दी हैं. बोर्ड की गुरुवार को हुई बैठक में टोल टैक्स की दरें बढ़ाने की मंजूरी दी गई. यमुना विकास प्राधिकरण ने टोल बढ़ाने की मंजूरी दी है. यमुना एक्सप्रेसवे पर 4% टोल बढ़ाने पर मुहर लगी है. एक अक्टूबर से बढ़ी हुई दरें लागू हो जाएंगी.

यमुना एक्सप्रेसवे विकास प्राधिकरण की 82वीं बैठक में ये फैसला लिया गया. यमुना एक्सप्रेसवे को ताज एक्सप्रेसवे (Taj Expressway) से भी कहा जाता है. इससे पहले सितंबर 2022 में टोल टैक्स यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Authority) पर बढ़ाई गई थीं. तब 12 फीसदी तक का इजाफा भारी और व्यावसायिक वाहनों की टोल दरों में किया गया था. एक्सप्रेसवे पर टोल टैक्स बढ़ाने की दरों को सरकारी की मंजूरी आवश्यक होती है.यमुना अथॉरिटी के सीईओ अरुणवीर सिंह ने कहा कि बढ़े मुआवजे से किसानों का बकाया मुआवजा चुकाने में मदद मिलेगी.

ग्रेटर नोएडा टू आगरा -टोल टैक्स रेट
वाहन पहले अब
कार 270  295
बस 895  935
बड़े वाहन 1760 1835

बाइक चलाने वालों को भी झटका
बोर्ड से पारित प्रस्ताव में कहा गया है कि बाइक-स्कूटर जैसे दोपहिया और तिपहिया वाहनों को अब 1.50 रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टोल टैक्स देना होगा. अभी यह 1.25 रुपया था. कार और हल्के चौपहिया वाहन: इनकी टोल टैक्स दरें 2.50 रुपये से बढ़ाकर 2.95 रुपये प्रति किलोमीटर हो जाएंगी.

लाइट कमर्शियल वहिकल: हल्के व्यावसायिक वाहनों पर 4.15 रुपये की जगह  4.60 रुपये पैसे प्रति किलोमीटर की दर से टोल लिया जाएगा. 
बस और ट्रक जैसे भारी वाहन: भारी वाहनों से 8.45 रुपये की जगह 9.35  रुपये प्रति किलोमीटर की दर से टोल वसूला जाएगा.
भारी वाहन और मल्टी एक्सल वहिकल: इन पर टोल टैक्स 12.90 रुपये की जगह 14.25 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है.
विशालकाय वाहन (सात से ज्यादा एक्सल वाले): इन वाहनों से 16.60 रुपये की जगह 18.35  रुपये प्रति किलोमीटर टोल लिया जाएगा.

देश का छठवां सबसे लंबा एक्सप्रेसवे
यमुना एक्सप्रेसवे छह लेन का 165 किलोमीटर लंबा एक्सप्रेसवे है. यह देश का छठा सबसे लंबा एक्सप्रेसवे है, जो ग्रेटर नोएडा से आगरा तक जाता है. इससे दिल्ली आगरा नेशनल हाईवे यानी मथुरा रोड पर ट्रैफिक जाम कम करने में मदद मिली है, लेकिन टोल टैक्स ने वाहन चालकों पर लगातार बोझ बढ़ाया है. ये ईस्टर्न पेरिफरल एक्सप्रेसवे से भी कनेक्ट है. इस मजबूत एक्सप्रेसवे पर लड़ाकू विमान भी लैंड कर सकते हैं. ग्रेटर नोएडा  से लेकर जेवर,  वृंदावन, मथुरा, हाथरस और आगरा जैसे बड़े इलाकों को यह नेटवर्क से कनेक्ट करता है.

और पढ़ें
Greater Noida News: ग्रेटर नोएडा में कल जुटेंगे कुमार विश्वास समेत 400 दिग्गज कवि, IPL की तर्ज पर होगा शेरो शायरी का कवि प्रीमियर लीग

 

UP International Trade Show: 'हुनरमंद' यूपी में कारोबारियों का सबसे बड़ा मेला आज से, सीएम योगी इंटरनेशनल ट्रेड शो में आएंगे

 

उत्तर प्रदेश के नवीनतम समाचार के लिए जी न्यूज से जुड़े रहें. यहां पढ़ें Noida News और पाएं UP Breaking News in Hindi की हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज और लेटेस्ट न्यूज हमारे पास, पढ़ें उत्तर प्रदेश के ताजा समाचार और सबसे पहले खबर

Trending news