गाजियाबाद पुलिस को मिलेंगी छप्परफाड़ छुट्टियां, SSP ने जारी किया आदेश

SSP की ओर से लिखा गया है कि इस आदेश का सभी जगह पालन किया जाए. छुट्टी लेने की प्रक्रिया भी पहले की तरह ही रहेगी.

गाजियाबाद पुलिस को मिलेंगी छप्परफाड़ छुट्टियां, SSP ने जारी किया आदेश
गाजियाबाद के SSP कलानिधि नैथानी

गाजियाबाद: पुलिस विभाग के लिए छुट्टियां मिलना कितनी बड़ी मशक्कत है, ये हर कोई जानता है. पूरे शहर की सुरक्षा का जिम्मा उठाने वाले इस विभाग को बेहद गिनी-चुनी छुट्टियां ही मिल पाती हैं. ऐसे में गाजियाबाद के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने एक आदेश जारी करके कहा है कि सभी थाना या शाखा में काम कर रहे पुलिसकर्मियों को अब उनकी शादी, बच्चों के जन्मदिन, सालगिरह और अपने जन्मदिन जैसे खास मौके पर छुट्टी के लिए मना नहीं किया जाएगा.  

किसी भी कीमत पर मिलेगी छुट्टी 
गाजियाबाद एसएसपी कलानिधि नैथानी ने आदेश दिया है कि अगर कोई कर्मचारी जन्मदिन, सालगिरह या शादी के लिए छुट्टियां मांगता है तो उसे किसी भी कीमत पर छुट्टी दी जाएगी. SSP की ओर से लिखा गया है कि इस आदेश का सभी जगह पालन किया जाए. छुट्टी लेने की प्रक्रिया भी पहले की तरह ही रहेगी.

पुलिसकर्मियों का तनाव कम करने की कोशिश

अक्सर देखा जाता है कि सालगिरह, निकट रिश्तेदारों की शादी, जन्‍मदिन जैसे मौकों पर अवकाश की स्‍वीकृति न मिलने से पुलिसकर्मी पारिवारिक समारोहों में भी शामिल नहीं हो पाते हैं. ऐसे में इस आदेश के जरिये कोशिश की जाएगी कि पुलिसकर्मियों का सामाजिक और पारिवारिक तनाव कम हो सके. गाजियाबाद के पुलिसकर्मियों ने SSP कलानिधि नैथानी के इस कदम की सराहना की है. 

इसे भी देखिए: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 8 अगस्त को 12वीं बार आ सकते हैं नोएडा दौरे पर, तोड़ चुके हैं बरसों पुराना मिथक

पुलिस विभाग को मिलती हैं इतनी छुट्टियां 
पुलिस विभाग में 6 तरह की छुट्टियों के प्रावधान हैं. इसमें मुख्य अर्जित अवकाश (EARNED LEAVE), मेडिकल, आकस्मिक अवकाश, एजुकेशनल, स्पेशल और रिवॉर्ड लीव शामिल हैं. महिला पुलिसकर्मियों को इनके अलावा मैटरनिटी और बेबी केयर लीव भी दी जाती है. पुलिसकर्मियों को हर साल 30 अर्जित अवकाश, 30 आकस्मिक अवकाश मिलने होते हैं, लेकिन अधिकतर पुलिस कर्मियों को निर्धारित छुट्टियां मिल ही नहीं पातीं. विभागीय प्रावधान है कि अर्जित अवकाश यानि EARNED LEAVES जब 300 तक पहुंच जाती हैं तो ये सभी छुट्टियां खत्म हो जाती हैं.  

WATCH LIVE TV