Ghaziabad News: रैपिड रेल के बाद गाजियाबाद से चलेगी आर्बिटल रेल, मेरठ-बागपत से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक बिछेगा जाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2393806

Ghaziabad News: रैपिड रेल के बाद गाजियाबाद से चलेगी आर्बिटल रेल, मेरठ-बागपत से लेकर जेवर एयरपोर्ट तक बिछेगा जाल

Eastern Orbital Rail Corridor: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा राज्य की पहली रैपिड़ ट्रेन चलाने के बाद अब गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) को ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर के लिए ... पढ़िए पूरी खबर ... 

Ghaziabad News

Ghaziabad News: उत्तर प्रदेश सरकार ने गाजियाबाद विकास प्राधिकरण को ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर की योजना पर काम करने के लिए जिम्मेदारी दी है. जीडीए को सरकार की तरफ से इस योजना के लिए नोडल एजेंसी बनाया गया है. जिम्मेदारी के अनुसार जीडीए पर प्रोजेक्ट के लिए 6 महीने के अंदर फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के लिए कहा गया है. उत्तर प्रदेश को हरियाणा से जोड़ने वाला यह कॉरिडोर 135 किलोमीटर लंबा होगा. इसमें से 90 किलोमीटर का दायरा उत्तर प्रदेश में होना प्रस्तावित है. 

HRIDC भेजी जाएगी रिपोर्ट 
जीडीए द्वारा बनाए गई फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करने के बाद इसे हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन (HRIDC) को भेजा जाएगा. नोडल एजेंसी बनने के साथ ही इस 135 किलोमीटर लंबे कॉरिडोर की योजना को जमीनी हकीकत पर लाने की कवायद तेज हो गई है.

6 महीने में आएगी रिपोर्ट 
जीडीए के अधिकारियों के अनुसार रिपोर्ट का तैयार करने के लिए 10 लाख रुपये भेजे जा चुके हैं. रिपोर्ट को तैयार करने में कुल डेढ़ करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है. अधिकारियों की माने तो पूरे प्रोजेक्ट की रिपोर्ट 6 महीने में तैयार होकर आ जाएगी. कॉरिडोर के बनते ही यूपी के गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, बागपत समेत कई अन्य जिलों को भी जाम और प्रदूषण के कम होने से राहत मिल सकेगी. 

90 किमी का दायरा
इस कॉरिडोर की मदद से यूपी के जेवर एयरपोर्ट, दादरी, न्यू बोडाकी डीएफसी, डीएनजीआईआर, ग्रेटर नोएडा फेस-2, गाजियाबाद, मेरठ और बागपत क्षेत्र के लोगों को फायदा मिलेगा. प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपये की लागत आने की संभावना है. इसमें से 11,000 करोड़ प्रोजेक्ट को पूरा और बाकी 3,000 करोड़ रुपयों को प्रयोग जमीन अधिग्रहण करने के लिए किया जाएगा. इस कॉरिडोर में पैसेंजर ट्रेन की स्पीड 160 किलोमीटर प्रतिघंटा तो वहीं माल गाड़ी के लिए 100 किलोमीटर प्रतिघंटा की स्पीड़ निर्धारित की गई है. 

यह भी पढ़ें - दिल्ली मेट्रो से दोगुनी स्पीड और किराया भी कम,देखें नमो भारत के किराये की पूरी लिस्ट

यह भी पढ़ें - नया गाजियाबाद इन आठ गांवों की जमीन पर बसेगा, करोड़ों की कीमत से किसानों की लगी लॉटरी

 

उत्तर प्रदेश के नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News In Hindi और पाएं हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news