बसेगा नया गाजियाबाद शहर, हाईटेक सिटी के साथ न्यू ट्रांसपोर्ट नगर और लॉजिस्टिक्स पार्क भी बनेगा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2439396

बसेगा नया गाजियाबाद शहर, हाईटेक सिटी के साथ न्यू ट्रांसपोर्ट नगर और लॉजिस्टिक्स पार्क भी बनेगा

New Ghaziabad City: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद जिले में नोएडा और ग्रेटर नोएडा जैसी विकास की नई धारा बहाने की तैयारी हो गई है. जिले में नई हाईटेक सिटी के साथ लॉजिस्टिक्स पार्क और नया ट्रांसपोर्ट नगर भी बसाया जाएगा.

Ghaziabad News

Ghaziabad Master Plan: गाजियाबाद भी विकास की राह में नोएडा-ग्रेटर नोएडा से पीछे नहीं रहेगा. गाजियाबाद के नए मास्टर प्लान को मंजूरी मिल गई है. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण की बैठक में इस पर मुहर लगी. गाजियाबाद में हरनंदीपुरम नाम से नई हाईटेक सोसायटी के साथ जिले में 100 करोड़ का लॉजिस्टिक पार्क भी बनेगा. नया ट्रांसपोर्ट नगर के साथ लोनी के फतेहाबाद निठोरा के साथ डासना में लॉजिस्टिक्स पार्क भी बनाया जाएगा. टीला मोड फरुखनगर रोड और मोरटा व भोजपुर में ट्रकों की पार्किंग भी बनेगी. गाजियाबाद विकास प्राधिकरण (GDA) की बोर्ड बैठक में इसे मंजूरी मिली है.रेड और ब्लू लाइन मेट्रो से जुड़ा TOD जोन बनाया जाएगा.

मेट्रो के रेड और ब्लू दोनों रूट की ओर 500-500 मीटर तक FAR होगा. इसमें रेजीडेंशियल और कॉमर्शियल गतिविधियां होंगी. रेडलाइन के साथ 483 हेक्टेयर और ब्लू लाइन के साथ 154 हेक्टेयर इलाके को इसमें जोड़ा. मेट्रो शहीद स्थल न्यू बस अड्डा से फेज 2 दिलशाद गार्डन तक छोटे प्लॉट पर निर्माण तेज किया जाएगा.

नए नियमों से नक्शा पास होगा
टीओडी जोन में नए नियमों से नक्शा पास हो सकेगा. रैपिड रेल कॉरिडोर स्टेशन के चारों ओर डेढ़ किमी और 500 मीटर के दायरे में ये जोन होगा. इससे अधिकतम एफएआर खरीदारों को मिलेगा. इसका क्षेत्रफल 4261.43 हेक्टेयर होगा. दुहाई डिपो और स्टेशन के पास 910 हेक्टेयर स्पेशल जोन भी बनेगा. 

हाईटेक टाउनशिप भी बसेगी
गाजियाबाद जिले में हाईटेक टाउनशिप भी बसाई जाएगा.ये नया गाजियाबाद की शक्ल में हरनंदीपुरम नाम से नया शहर होगा. इस हाईटेक सिटी के लिए गाजियाबाद विकास प्राधिकरण बोर्ड (GDA Board) की एक बैठक में मुहर लगी. इसे इंदिरापुरम की तरह बसाया जाएगा. गाजियाबाद कमिश्नर सेल्वा कुमारी जे ने इसके प्रस्ताव को हरी झंडी दी है.इसे हरनंदीपुरम नाम से जाना जाएगा. ये आवासीय योजना  541 हेक्टेयर जमीन पर बसाई जाएगी. मथुरापुर, शमशेर, चंपतनगर, भनैड़ा खुर्द के साथ नंगला फिरोज मोहनपुर जैसे गांवों के दायरे में ये बसेगा.

Trending news