अंडरवियर से लेकर मोजे तक की एक्‍सपायरी डेट, कितने दिनों में बदल डालें Underwear
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2438730

अंडरवियर से लेकर मोजे तक की एक्‍सपायरी डेट, कितने दिनों में बदल डालें Underwear

How to Check Undergarment Expiry: हमेशा पहनने वाले अंडरवियर की एक्‍सपायरी को लेकर लोग अनदेखी करते रहते हैं. एक समय के बाद आपकी अंडरवियर भी खराब हो जाती है. समय रहते इसे बदल देना चाहिए. 

सांकेतिक तस्‍वीर

How to Check Undergarment Expiry: हम दुकान से कुछ खरीदने जाते हैं तो उसकी एक्‍सपायरी चेक करते हैं, क्‍योंकि हम सब जानते हैं कि हर चीज की एक्‍सपायरी होती है. हालांकि, आपके शरीर के सबसे ज्‍यादा करीब रहने वाली अंडरवियर की एक्‍सपायरी को लेकर आप अनदेखी करते रहते हैं. अंडरवियर का इस्‍तेमाल तब तक करते रहते हैं जब तक उसके चीथड़े न उड़ जाए. ऐसे में यह सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इन्‍हें एक्‍सपायरी से पहले बदल देना चाहिए. तो आइये जानते हैं अंडरवियर की एक्‍सपायरी कैसे चेक करें?. 

ऐसे करें पुराने अंडरवियर की पहचान 
जानकारों का कहना है कि ढीले-ढाले अंडरवियर आपको परेशान कर सकते हैं. वहीं, जरूरत से ज्यादा टाइट अंडरवियर भी आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. इसके अलााव जब आपका पुराना अंडरवियर खराब होने लगता है तो इसमें नमी पैदा होने लगती है, जिसकी वजह से इसमें बैक्टीरिया पनपना शुरू कर देते हैं. अंडरवियर में बैक्टीरिया पनपने की वजह से आपकी बॉडी में कई तरह की दिक्‍कतें हो सकती हैं. 

अंडरवियर एक्‍सपायरी चेक करने का तरीका? 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आपको अंडरवियर रोजाना बदलना चाहिए. एक बार पहने अंडरवियर को बिना धुले नहीं पहनना चाहिए. अंडरवियर की एक्सपायरी डेट चेक करने के लिए जानकारों ने इस ओर भी इशारा किया है. जानकारों का कहना है कि पुराने अंडरवियर को फेंककर कब नया खरीदना चाहिए, इसका जवाब उतना आसान नहीं है जितना आप सोच सकते हैं. उन्होंने कहा कि ऐसा कोई मेडिकल प्रमाण नहीं है, जिसमें ये लिखा हो कि पुराना अंडरवियर पहनने से कोई खास नुकसान होता है. लेकिन हां, काफी पुराने अंडरवियर ना सिर्फ खराब फिटिंग के हो जाते हैं बल्कि उनसे एलर्जी और इन्फेक्शन का खतरा जरूर बढ़ जाता है.

कितने दिन में बदल देना चाहिए अंडरवियर 
जानकारों का कहना है कि हर 6 महीने में अपने अंडरवियर को बदल देना चाहिए. फिर चाहे वो अच्छी खासी हालत में ही क्यों न हो. कई बार अंडरवियर बिना धोए कई दिनों तक इस्तेमाल करते हैं. ऐसा कभी नहीं करना चाहिए. एक ही अंडरवियर को बिना धोए ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करना आपके प्राइवेट पार्ट के सेहत के लिए भी ठीक नहीं है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

 

Trending news