गाजियाबाद में तीन मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग, 2 बच्चे समेत परिवार के पांच लोग जिंदा जले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2290860

गाजियाबाद में तीन मंजिला बिल्डिंग में भीषण आग, 2 बच्चे समेत परिवार के पांच लोग जिंदा जले

Ghaziabad Fire Incident:  गाजियाबाद के लोनी में बड़ा आग हादसा हुआ है.  दुखद हादसे में 5 लोगो की दर्दनाक मौत हो गई है.  इस हादसे में एक बच्चे और महिला को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

Ghaziabad Fire Incident

पीयूष गौड़/गाजियाबाद: उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में एक घर में आग लगने से 5 लोगों की मौत हो गई. वहीं सूचना मिलने पर पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची. मकान में कुल सात लोग थे, जिसमें से एक बच्चे और महिला को बचा लिया गया.  एक महिला और एक बच्चा घायल हो गए हैं और उन्हें इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया है. आग इतनी तेजी से फैली कि किसी को भी बाहर निकलने का मौका नहीं मिला.

तीन मंजिला मकान में आग
लोनी बॉर्डर थाना क्षेत्र के बेहटा हाजीपुर गांव में एक 3 मंजिला मकान में देर शाम आग लगी थी , आग पूरे घर में फैल गई जिसके बाद सूचना पर फायर की गाड़ियां भी मौके पर पहुंची.  आग नीचे की मंजिल में लगी जिससे घर में फंसे लोगों को नीचे के रास्ते घर से बाहर निकलने की जगह नहीं मिल सकी. मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि घर की ऊपर की मंजिल भी लॉक थी जिससे लोग ऊपर की तरफ से भी घर के बाहर नहीं निकल पा रहे थे और घर में फंसे रह गए.

पांच लोगों की दर्दनाक मौत, मृतकों में दो बच्चे शामिल
घर में लगी आग की चपेट में आने से 2 महिलाओं और 2 बच्चों के साथ ही घर में मौजूद एक पुरुष की मौत हो गई. मृत बच्चों में एक 7 वर्षीय बच्ची और एक 7 महीने का बच्चा शामिल हैं.  मिली जानकारी के अनुसार घर में फोम की शीट काफी मात्रा में स्टोर कर रखी गई थी और कई केन में कोई केमिकल भी रखा हुआ था, जिससे आग तेजी के साथ फैल गई.  आशंका है कि यहां फोम की शीट का इस्तेमाल किसी काम में किया जा रहा था. 

घायल अस्पताल में भर्ती
वहीं आग की सूचना पर मौके पर पहुंची दमकल की दो गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पाया गया है. मरने वालों में 35 वर्षीय सैफुर रहमान 30 वर्षीय नाजरा,28 फरहीन, 8वर्षीय इफरा,7 महीने का सहीश शामिल है. वहीं स्थानीय लोगों के मुताबिक आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी, जिसके बाद वहां खड़े स्कूटर ने और उसके बाद नीचे खड़ी कार ने आग पकड़ ली.  जिसके कारण आग तेजी के साथ फैलने लगी.  घटना के वक्त घर में सात लोग मौजूद थे जिनमें से पांच लोगों की मौत हो गई और दो लोग घायल अवस्था में बाहर निकाल लिए गए. फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई फायर ब्रिगेड 1 घंटे बाद पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया गया. हादसे की सूचना पर आला पुलिस अधिकारी और प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे.  स्थानीय लोगों और पुलिस की मदद से आग में फंसे लोगों को बाहर निकाला गया. लेकिन दुखद हादसे में 5 लोगों की दर्दनाक मौत हो गई जबकि हादसे में 2 अन्य लोग गंभीर रूप से झुलस गए जिन्हें इलाज के लिए अस्पताल में एडमिट कराया गया है. आशंका है कि शॉर्ट सर्किट से यहां आग लगी जिसने भीषण रूप ले लिया.

तंग गलियों की वजह से करनी पड़ी मशक्कत
तंग गलियों की वजह से फायर की गाड़ियों को यहां पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी और करीब 200 की दूरी तक होज पाइप फैलाकर आग पर काबू पाया गया. फिलहाल पुलिस और प्रशासन के अधिकारी मौके पर और हादसे की जांच में टीमें जुटी है. जांच के बाद ही हादसे से जुड़ी अन्य चीजें साफ हो पाएंगी. इस पूरे मामले में एडिशनल सीपी दिनेश पी ने बताया कि थाना लोनी बॉर्डर क्षेत्रान्तर्गत बेहटा हाजीपुर में एक मकान में आग लगने के सम्बन्ध में सूचना प्राप्त हुई.  उक्त सूचना पर थानाध्यक्ष एवं फायर सर्विस तत्काल मौके पर पहुँची और एक महिला व एक बच्चें को घायल अवस्था में अस्पताल में भर्ती कराया गया. आग पहले और दूसरे मंजिल पर लगने के कारण ऊपर लोग फंस गये. 05 लोगों को बरामद किया गया है जिनकी आग लगने से मृत्यु हुई थी.  घायल के इलाज हेतु व्यवस्था की जा रही है.

कथावाचक प्रदीप मिश्रा पर तमतमाए प्रेमानंद महाराज, राधा की जन्म स्थली पर भिड़े दो संत

Trending news