Ghaziabad News: जेवर एयरपोर्ट से सीधे कनेक्ट होगा गाजियाबाद, 22 स्टेशनों के बीच दौड़ेगी रैपिड रेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2354407

Ghaziabad News: जेवर एयरपोर्ट से सीधे कनेक्ट होगा गाजियाबाद, 22 स्टेशनों के बीच दौड़ेगी रैपिड रेल

जेवर अंतराराष्ट्रीय एयरपोर्ट से गाजियाबाद के बीच दौडेगी रैपिड रेल.आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल लंबाई 72.44 किलोमीटर होगी. जिसके लिए प्रदेश सरकार ने डीपीआर को मंजूरी देने के साथ ही फंडिंग पैटर्न तय करने के लिए केंद्र सरकार से भी अनुरोध किया है.

namo bharat rapid rail

Ghaziabad : यूपी सरकार ने नोएडा के जेवर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय एसरपोर्ट से गाजियाबाद तक रैपिड रेल दौड़ाने का फैसला किया है. इसके लिए दिल्ली-मेरठ की तर्ज पर अलग से रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम कॉरिडोर बनाया जाएगा. प्रदेश सरकार ने इसकी डीपीआर को मंजूरी देने के साथ ही फंडिंग पैटर्न तय करने के लिए केंद्र सरकार से भी अनुरोध किया है.

कुल 22 स्टेशन
प्रस्तावित डीपीआर में जेवर से गाजियाबाद के बीच बनाए जाने वाले आरआरटीएस कॉरिडोर की कुल लंबाई 72.44 किलोमीटर होगी और कुल 22 स्टेशन होंगे. इनमें 11 स्टेशनों को आरआरटीएस और 11 स्टेशन को मेट्रो से जोड़ा जाएगा. इस पर 20637 करोड़ रुपये खर्च किए जाने का अनिमान लगाया जा रहा है. 

अपर मुख्य सचिव आवास नितिन रमेश गोकर्ण की ओर से केंद्र सरकार को भेजे पत्र के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम द्वारा तैयार की गई डीपीआर को राज्य सरकार की सहमति मिल चुकी है.  

2030 तक पूरा होगा लक्ष्य
गाजियाबाद से नोएडा एयरपोर्ट तक 72 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रूट के निर्माण का लक्ष्य 2030 तक रखा गया है जिसके लिए निर्माण पर लगभग 17,343 करोड़ रुपये खर्च किए जाएगे. इसमें 20 प्रतिशत हिस्सेदारी केंद्र सरकार की होगी, 50 प्रतिशत राज्य सरकार और 30 प्रतिशत हिस्सेदारी नायल की होगी. नोएडा एयरपोर्ट और गाजियाबाद के बीच चलने वाली रैपिड रेल और मेट्रो का संचालन एनसीआरटीसी करेगा. 

पहले चरण में बनेंगे ये स्टेशन
-सिद्धार्थ विहार (गाजियाबाद)
-गाजियाबाद साउथ
- ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-16 सी
- ग्रेनो वेस्ट-4
-ईकोटेक- 12
- ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-2 
-ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-3 
-ग्रेनो वेस्ट - 10 
-ग्रेनो वेस्ट सेक्टर-12
- नॉलेज पार्क- 5 
-पुलिस लाइन सूरजपुर
 -मलकपुर 
-ईकोटेक-2 
-नॉलेज पार्क- 3
- अल्फा-1 
-ओमेगा-3
 -ईकोटेक-1ई
 -ईकोटेक- 6 
-दनकौर 
-यीडा नार्थ सेक्टर-18
 -यीडा सेक्टर- 21
 -नोएडा एयरपोर्ट

ये भी देखे-  कानपुर से 4 शहरों के लिए सुपरफास्ट मेमू ट्रेन, प्रयागराज और झांसी को भी गुड न्यूज

 

Trending news